Friday, Apr 26 2024 | Time 04:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विंध्य विकास बोर्ड एवं तीर्थ विकास परिषद 15 दिनों में हो गठित: डॉ0 तिवारी

विंध्य विकास बोर्ड एवं तीर्थ विकास परिषद 15 दिनों में हो गठित: डॉ0 तिवारी

वाराणसी 27 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नीलकंठ तिवारी ने बुधवार को यहां कहा कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर मां विंध्यवासिनी धाम कॉरिडोर बनाने के मद्देनजर अगले 15 दिनों में विंध्य विकास बोर्ड एवं विंध्य तीर्थ विकास परिषद गठित की जाएगी।

वाराणसी आयुक्त सभागार में विंध्याचल धाम क्षेत्र के विकास एवं सुंदरीकरण के लिए बनाए जा रहे मास्टर प्लान की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान श्री तिवारी ने ये घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को विंध्याचल क्षेत्र 92 दुकानदारों को ऐसे स्थान पर पुनर्वास कराएं जाने के लिए स्थल चिन्हित किए जाने का निर्देश दिया, जिससे इन उन्हें अपना व्यवसाय करने सुविधा हो।

उन्होंने बताया कि विंध्याचल क्षेत्र में विकास कार्य के दौरान कॉरिडोर का निर्माण, सड़कों का चौड़ीकरण, दर्शनार्थियों एवं पर्यटकों के लिए रैन बसेरा का निर्माण, गंगा घाट का निर्माण, ‘वाच टावर’, मल्टिलेवल वाहन पार्किंग स्थल का निर्माण, आकर्षक साइनेज, सीवर की व्यवस्था, शौचालय एवं पेयजल आदि की व्यवस्था की जाएगी।

डॉ0 तिवारी ने मिर्जापुर के जिलाधिकारी सहित पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विंध्याचल धाम के विकास के लिए जो भी मास्टर प्लान बनाए जाएं, उसमें इस बात की विशेष ध्यान रखा जाए कि आम नागरिकों को कोई परेशानी न हो और उनकी सहमति हो। उन्होंने मास्टर प्लान के अनुसार उपलब्ध सरकारी भूखंड एवं आवश्यकतानुसार अधिग्रहण किए जाने वाले भूखंडों अलग-अलग तैयार किए जाने का भी निर्देश दिया। मिर्जापुर में पर्यटन विभाग का राही गेस्ट हाउस की जगह तीन-चार मंजिला गेस्ट हाउस बनाए जाने के लिए डीपीआर बनाए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने मिर्ज़ापुर में पर्यटन निगम का बड़ा होटल बनाये जाने के लिए भी स्थल चिन्हित कर डीपीआर बनाये जाने पर भी जोर देते हुए कहा कि श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की भांति मां विंध्यवासिनी धाम का विकास कार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुक्त दीपक अग्रवाल ने श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण कार्य में अहम भूमिका अदा की है, उनके अनुभव का लाभ विंध्यवासिनी धाम कॉरीडोर के विकास कार्य में अवश्य प्राप्त किया जाए। उन्होंने विंध्यवासिनी धाम, अष्टभुजा एवं काली खोह (त्रिकोण) यात्रा को सुगम बनाए जाने के लिए सड़क मार्ग से जोड़े जाने के लिए भी डीपीआर तैयार किए जाने का निर्देश दिया।

बीरेन्द्र त्यागी

जारी वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image