Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मिर्जापुर में नवरात्र में विन्ध्याचल नवरात्र मेले की सुरक्षा होगी वैष्णों देवी मंदिर की तर्ज पर

मिर्जापुर में नवरात्र में विन्ध्याचल नवरात्र मेले की सुरक्षा होगी वैष्णों देवी मंदिर की तर्ज पर

मिर्जापुर 05 अप्रैल (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में शनिवार से शुरू हो रहे विश्व प्रसिद्ध विन्ध्याचल नवरात्र मेले की अभेद सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णो देवी मंदिर के तर्ज पर की गयी है।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने शुक्रवार को यहां बताया कि विश्व प्रसिद्ध विन्ध्याचल नवरात्र मेला छह अप्रैल से शुरू हो रहा है। मेले की अभेद सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णो देवी मंदिर के तर्ज पर की गयी है। मेले में भगदड़ तथा आग आदि से बचाने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी। मेले में पहली बार ड्रोन कैमरे से निगेहबानी की जायेगी। खुफिया पुलिस (एल0आई0यू0 एवं आई0बी0) की विषेश टीम ने यहाॅ डेरा डाल दिया है।

उन्होंने बताया कि मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्ध सैनिक बल, ब्लैक कैट कमाण्डों सहित तीन हजार जवानों को तैनात किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन कैमरे एवं सी0सी0 कैमरे के जद में रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दर्शनार्थियों को त्रिस्तरीय चेकिंग से गुजरना होगा। गर्भ गृह में माॅ की प्रतिमा को चरण छूकर दर्शन पूजन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह वी0आई0पी0 व्यक्तियों पर भी लागू होगा। इस बार महत्वपूर्ण व्यक्तियों के दर्शन के लिए शाम को चार से छह बजे का समय निर्धारित किया गया है। तीर्थ पुरोहित पंडों नाईयों एवं मंदिर परिसर के सफाई कर्मियों के लिए डे्स कोड निर्धारित किये गये है। भगदड़ की स्थिति न पैदा हो इसके लिए जिला प्रशासन फूक-फूक के कदम उठा रहा है।

सं भंडारी

जारी वार्ता

More News
image