Thursday, Jan 24 2019 | Time 03:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रम्प ने जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में दी मान्यता
  • सीरिया में इराकी सेना के हमले में इस्लामिक स्टेट के 43 आतंकवादी ढेर
  • रुद्रप्रयाग में बर्फबारी देखने पहुंचे कई पर्यटक फंसे
  • उत्तराखंड के गांवों में बर्फ गलाकर पानी पी रहे हैं लोग
  • जनता की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़ः दसौनी
खेल Share

विनेश ने रचा स्वर्णिम इतिहास, साक्षी कांसे से चूकीं

विनेश ने रचा स्वर्णिम इतिहास, साक्षी कांसे से चूकीं

जकार्ता, 20 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता के 50 किग्रा वर्ग में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रच दिया लेकिन ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (62), पूजा ढांडा (57) और पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान सुमित(125) को कांस्य पदक मुकाबलों में हार का सामना रहा।

विनेश ने इस तरह भारत को इन खेलों में दूसरा स्वर्ण और कुश्ती का भी दूसरा स्वर्ण दिलाया। विनेश इसके साथ ही एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गयीं। बजरंग पूनिया ने कल इन खेलों में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। विनेश ने 50 किग्रा के फाइनल में जापान की इरी यूकी को 6-2 से पराजित किया।

विनेश ने फाइनल में जापानी पहलवान के खिलाफ आक्रमण और रक्षण का बेहतरीन नमूना पेश किया। उन्होंने पहले ही राउंड में 4-0 की बढ़त बना ली। उन्होंने यूकी को अपने पैरों से पूरी तरह दूर रखा ताकि वह कोई दांव न लगा सके।

दूसरे राउंड में विनेश को हालांकि चेतावनी के बाद एक अंक गंवाना पड़ा लेकिन उन्होंने अपना दबदबा बनाये रखते हुए अंतिम सेकेंडों में दो अंक लेकर 6-2 पर मुकाबला समाप्त कर दिया। विनेश ने स्वर्ण जीतते ही अपनी खुशी का इजहार किया और भारतीय खेमा भी खुशी से उछल पड़ा।

उन्होंने ओपनिंग राउंड में चीन की सुन यनान को 8-2 से पराजित करते हुये क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने इसके बाद कोरिया की किम हिंगजू को 11-0 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अपने क्वार्टरफाइनल मैच में रोहतक की पहलवान ने कमाल का प्रदर्शन किया और पहले राउंड में छह अंक तथा दूसरे राउंड में पांच अंक जुटाये। उन्होंने चार मिनट 37 सेकंड में ही मैच समाप्त कर दिया। इससे पहले चीन की यनान के खिलाफ विनेश का मैच काफी रोमांचक और यादगार रहा।

रियो ओलंपिक खेलों में 48 किग्रा भार वर्ग में उतरीं विनेश को यनान के खिलाफ ही क्वार्टरफाइनल मैच में घुटने में चोट लगी थी जिसके बाद उन्हें उल्टी हो गयी थी। विनेश को उस बाउट में सीधे घुटने में गंभीर चोट आयी थी जिसके कारण वह जनवरी 2017 तक फिर नहीं खेल पायी थीं।

रविवार को 24 साल की होने जा रही विनेश ने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण जीता था जबकि गोल्ड कोस्ट में 50 किग्रा में भी उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया था। उन्होंने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में 48 किग्रा में कांस्य दिलाया था जबकि आखिरी छह एशियन चैंपियनशिप में वह देश को तीन रजत और तीन कांस्य दिला चुकी हैं।

विनेश ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की दोलेतबाइक यक्शीमुरातोवा को एकतरफा अंदाज़ में 10-0 से पीट दिया। भारतीय पहलवान ने पहले ही राउंड में लगातार 10 अंक लेते हुये मात्र एक मिनट 15 सेकंड में मुकाबले को निपटाते हुये स्वर्ण पदक दौर में जगह बनाने के बाद खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

More News
महिला जूनियर हॉकी टीम शिविर के लिए 33 संभावित घोषित

महिला जूनियर हॉकी टीम शिविर के लिए 33 संभावित घोषित

23 Jan 2019 | 11:38 PM

नई दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) हॉकी इंडिया ने 24 जनवरी से लखनऊ के भारतीय खेल प्राधिकरण परिसर में शुरु होने वाले भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम के राष्ट्रीय शिविर के लिए 33 सदस्यों की संभावित सूची जारी कर दी है। 17 फरवरी तक चलने वाले इस 24 दिवसीय शिविर के लिए खिलाड़ी कोच बलजीत सिंह को रिपोर्ट करेंगे।

 Sharesee more..
भारतीय महिलाओं की हांगकांग पर लगातार दूसरी जीत

भारतीय महिलाओं की हांगकांग पर लगातार दूसरी जीत

23 Jan 2019 | 11:38 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने मेजबान हांगकांग को लगातार दूसरे मैच में हरा दिया। भारतीय टीम ने यह मुकाबला बुधवार को 1-0 से जीता।

 Sharesee more..
सिंधू, श्रीकांत और सायना दूसरे दौर में

सिंधू, श्रीकांत और सायना दूसरे दौर में

23 Jan 2019 | 10:18 PM

जकार्ता, 23 जनवरी (वार्ता) दूसरी वरीयता प्राप्त पीवी सिंधू, आठवीं सीड किदाम्बी श्रीकांत और आठवीं वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल ने बुधवार को अपने अपने मुकाबले जीत कर इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

 Sharesee more..
भारोत्तोलक संजीता चानू पर से प्रतिबंध हटा

भारोत्तोलक संजीता चानू पर से प्रतिबंध हटा

23 Jan 2019 | 10:18 PM

नई दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय भारात्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने भारत की राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारोत्तोलक संजीता चानू पर लगाए गए अस्थायी प्रतिबंध को हटा दिया है। खेल के सर्वोच्च निकाय ने भारतीय भारात्तोलन महासंघ और संजीता को इस बात की जानकारी दे दी है।

 Sharesee more..
भारत ए ने इंग्लैंड लायंस को शिकस्त दी

भारत ए ने इंग्लैंड लायंस को शिकस्त दी

23 Jan 2019 | 10:18 PM

तिरुवनंतपुरम, 23 जनवरी (वार्ता) कप्तान अजिंक्या रहाणे (59) और विकेटकीपर ईशान किशन (नाबाद 57) के शानदार अर्धशतकों से भारत ए ने इंग्लैंड लायंस को पहले गैर आधिकारिक वनडे में बुधवार को तीन विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

 Sharesee more..
image