Thursday, Nov 15 2018 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टीआरएस ने 10 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की
  • कोविंद, मोदी ने जीसैट-29 उपग्रह के प्रक्षेपण पर बधाई दी
  • पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी हमलों का स्राेत : मोदी
  • सीटें नहीं मिली तो निर्दलीय के रूप में चुनाव लडेंगे: खान
खेल Share

विनेश ने रचा स्वर्णिम इतिहास, साक्षी कांसे से चूकीं

विनेश ने रचा स्वर्णिम इतिहास, साक्षी कांसे से चूकीं

जकार्ता, 20 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता के 50 किग्रा वर्ग में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रच दिया लेकिन ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (62), पूजा ढांडा (57) और पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान सुमित(125) को कांस्य पदक मुकाबलों में हार का सामना रहा।

विनेश ने इस तरह भारत को इन खेलों में दूसरा स्वर्ण और कुश्ती का भी दूसरा स्वर्ण दिलाया। विनेश इसके साथ ही एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गयीं। बजरंग पूनिया ने कल इन खेलों में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। विनेश ने 50 किग्रा के फाइनल में जापान की इरी यूकी को 6-2 से पराजित किया।

विनेश ने फाइनल में जापानी पहलवान के खिलाफ आक्रमण और रक्षण का बेहतरीन नमूना पेश किया। उन्होंने पहले ही राउंड में 4-0 की बढ़त बना ली। उन्होंने यूकी को अपने पैरों से पूरी तरह दूर रखा ताकि वह कोई दांव न लगा सके।

दूसरे राउंड में विनेश को हालांकि चेतावनी के बाद एक अंक गंवाना पड़ा लेकिन उन्होंने अपना दबदबा बनाये रखते हुए अंतिम सेकेंडों में दो अंक लेकर 6-2 पर मुकाबला समाप्त कर दिया। विनेश ने स्वर्ण जीतते ही अपनी खुशी का इजहार किया और भारतीय खेमा भी खुशी से उछल पड़ा।

उन्होंने ओपनिंग राउंड में चीन की सुन यनान को 8-2 से पराजित करते हुये क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने इसके बाद कोरिया की किम हिंगजू को 11-0 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अपने क्वार्टरफाइनल मैच में रोहतक की पहलवान ने कमाल का प्रदर्शन किया और पहले राउंड में छह अंक तथा दूसरे राउंड में पांच अंक जुटाये। उन्होंने चार मिनट 37 सेकंड में ही मैच समाप्त कर दिया। इससे पहले चीन की यनान के खिलाफ विनेश का मैच काफी रोमांचक और यादगार रहा।

रियो ओलंपिक खेलों में 48 किग्रा भार वर्ग में उतरीं विनेश को यनान के खिलाफ ही क्वार्टरफाइनल मैच में घुटने में चोट लगी थी जिसके बाद उन्हें उल्टी हो गयी थी। विनेश को उस बाउट में सीधे घुटने में गंभीर चोट आयी थी जिसके कारण वह जनवरी 2017 तक फिर नहीं खेल पायी थीं।

रविवार को 24 साल की होने जा रही विनेश ने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण जीता था जबकि गोल्ड कोस्ट में 50 किग्रा में भी उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया था। उन्होंने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में 48 किग्रा में कांस्य दिलाया था जबकि आखिरी छह एशियन चैंपियनशिप में वह देश को तीन रजत और तीन कांस्य दिला चुकी हैं।

विनेश ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की दोलेतबाइक यक्शीमुरातोवा को एकतरफा अंदाज़ में 10-0 से पीट दिया। भारतीय पहलवान ने पहले ही राउंड में लगातार 10 अंक लेते हुये मात्र एक मिनट 15 सेकंड में मुकाबले को निपटाते हुये स्वर्ण पदक दौर में जगह बनाने के बाद खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

More News
बटलर और करेन ने बनाये अर्धशतक

बटलर और करेन ने बनाये अर्धशतक

14 Nov 2018 | 11:05 PM

पल्लेकेल, 14 नवम्बर (वार्ता) जोस बटलर (63) और सैम करेन (64) के शानदार अर्धशतकों से इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को 75.4 ओवर में 285 रन बना लिए।

 Sharesee more..
पटियाला की मानवीर ने 100 मीटर फर्राटे में जीता स्वर्ण

पटियाला की मानवीर ने 100 मीटर फर्राटे में जीता स्वर्ण

14 Nov 2018 | 10:53 PM

मुंबई, 14 नवंबर (वार्ता) पटियाला की मानवीर कौर और हैदराबाद के अमलान बोरगोहेन ने कांदीवली स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) कॉम्पलेक्स में आयोजित रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स नेशनल एथटेलिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन बुधवार को क्रमशः कालेज गर्ल्स और कॉलेज ब्वॉयज वर्ग में 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

 Sharesee more..
नेहरू स्टेडियम में 18 साल के एथलीट ने की आत्महत्या

नेहरू स्टेडियम में 18 साल के एथलीट ने की आत्महत्या

14 Nov 2018 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 14 नवम्बर (वार्ता) राजधानी के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 18 वर्षीय युवा एथलीट पालिंदर चौधरी के पंखे से फांसी लगाकार कथित तौर पर आत्महत्या करने से सनसनी फ़ैल गयी है। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने इस मामले की विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं जबकि भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने इस घटना पर गहरा शोक जताया है।

 Sharesee more..
पहली बार जॉर्डन से भिड़ेगा भारत

पहली बार जॉर्डन से भिड़ेगा भारत

14 Nov 2018 | 10:28 PM

नयी दिल्ली, 14 नवम्बर (वार्ता) भारत अपने फुटबॉल इतिहास में पहली बार जॉर्डन से भिड़ने जा रहा है और यह ऐतिहासिक मुकाबला जॉर्डन के अपने शहर अम्मान में 17 नवम्बर को होगा।

 Sharesee more..
रोहित राजपाल बने एआईटीए की चयन समिति के अध्यक्ष

रोहित राजपाल बने एआईटीए की चयन समिति के अध्यक्ष

14 Nov 2018 | 10:14 PM

नयी दिल्ली, 14 नवम्बर (वार्ता) अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने पूर्व डेविस कप खिलाड़ी रोहित राजपाल को सीनियर चयन समिति का अध्यक्ष चुना है।

 Sharesee more..
image