Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
खेल


विनेश ने रचा स्वर्णिम इतिहास, साक्षी कांसे से चूकीं

विनेश ने रचा स्वर्णिम इतिहास, साक्षी कांसे से चूकीं

जकार्ता, 20 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये 18वें एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता के 50 किग्रा वर्ग में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रच दिया लेकिन ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (62), पूजा ढांडा (57) और पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान सुमित(125) को कांस्य पदक मुकाबलों में हार का सामना रहा।

विनेश ने इस तरह भारत को इन खेलों में दूसरा स्वर्ण और कुश्ती का भी दूसरा स्वर्ण दिलाया। विनेश इसके साथ ही एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गयीं। बजरंग पूनिया ने कल इन खेलों में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। विनेश ने 50 किग्रा के फाइनल में जापान की इरी यूकी को 6-2 से पराजित किया।

विनेश ने फाइनल में जापानी पहलवान के खिलाफ आक्रमण और रक्षण का बेहतरीन नमूना पेश किया। उन्होंने पहले ही राउंड में 4-0 की बढ़त बना ली। उन्होंने यूकी को अपने पैरों से पूरी तरह दूर रखा ताकि वह कोई दांव न लगा सके।

दूसरे राउंड में विनेश को हालांकि चेतावनी के बाद एक अंक गंवाना पड़ा लेकिन उन्होंने अपना दबदबा बनाये रखते हुए अंतिम सेकेंडों में दो अंक लेकर 6-2 पर मुकाबला समाप्त कर दिया। विनेश ने स्वर्ण जीतते ही अपनी खुशी का इजहार किया और भारतीय खेमा भी खुशी से उछल पड़ा।

उन्होंने ओपनिंग राउंड में चीन की सुन यनान को 8-2 से पराजित करते हुये क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने इसके बाद कोरिया की किम हिंगजू को 11-0 से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अपने क्वार्टरफाइनल मैच में रोहतक की पहलवान ने कमाल का प्रदर्शन किया और पहले राउंड में छह अंक तथा दूसरे राउंड में पांच अंक जुटाये। उन्होंने चार मिनट 37 सेकंड में ही मैच समाप्त कर दिया। इससे पहले चीन की यनान के खिलाफ विनेश का मैच काफी रोमांचक और यादगार रहा।

रियो ओलंपिक खेलों में 48 किग्रा भार वर्ग में उतरीं विनेश को यनान के खिलाफ ही क्वार्टरफाइनल मैच में घुटने में चोट लगी थी जिसके बाद उन्हें उल्टी हो गयी थी। विनेश को उस बाउट में सीधे घुटने में गंभीर चोट आयी थी जिसके कारण वह जनवरी 2017 तक फिर नहीं खेल पायी थीं।

रविवार को 24 साल की होने जा रही विनेश ने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण जीता था जबकि गोल्ड कोस्ट में 50 किग्रा में भी उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया था। उन्होंने 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में 48 किग्रा में कांस्य दिलाया था जबकि आखिरी छह एशियन चैंपियनशिप में वह देश को तीन रजत और तीन कांस्य दिला चुकी हैं।

विनेश ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की दोलेतबाइक यक्शीमुरातोवा को एकतरफा अंदाज़ में 10-0 से पीट दिया। भारतीय पहलवान ने पहले ही राउंड में लगातार 10 अंक लेते हुये मात्र एक मिनट 15 सेकंड में मुकाबले को निपटाते हुये स्वर्ण पदक दौर में जगह बनाने के बाद खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

More News
मैक्सवेल ब्रेक लेकर स्वयं को करना चाहते थे तरोताजा

मैक्सवेल ब्रेक लेकर स्वयं को करना चाहते थे तरोताजा

16 Apr 2024 | 6:05 PM

मुम्बई 16 अप्रैल (वार्ता) शारीरिक और मानसिक रूप से आराम की तलाश कर रहे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रन नहीं उगल रहा है और इसलिये स्वयं को तरोताजा करने लिए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ मुकाबले में उनकी जगह किसी और को चुनने की मांग की थी।

see more..
छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक और चौकों में विराट है अव्वल

छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक और चौकों में विराट है अव्वल

16 Apr 2024 | 6:05 PM

बेंगलुरु 16 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में छक्के लगाने में सनराइजर्स हैदराबाद के हैनरिक क्लासन ने सर्वाधिक 24 छक्के लगाये है वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विराट कोहली 35 चौके के साथ शीर्ष पर है।

see more..
image