Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:15 Hrs(IST)
image
खेल


विनेश ने दिलाया ओलंपिक कोटा, कांस्य की होड़ में

विनेश ने दिलाया ओलंपिक कोटा, कांस्य की होड़ में

नूर सुल्तान, (कजाखस्तान),18 सितंबर (वार्ता) स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने यहां चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में बुधवार को अपने 53 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक मुकाबले के लिये क्वालीफाई करने के साथ ही देश को टोक्यो ओलंपिक-2020 का कोटा दिला दिया।

25 साल की विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा. भार वर्ग के रेपेचेज़ के दूसरे राउंड में विश्व रजत विजेता अमेरिका की सारा हिलदेब्रांट को 8-2 से पराजित किया। इसी के साथ उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले के लिये क्वालीफाई कर लिया है अौर अब पदक के लिये उनका मुकाबला यूनान की मारिया प्रीवोलारस्की से होगा।

भारत की टोक्यो अोलंपिक में पदक उम्मीद विनेश ने इससे पहले सुबह रेपेचेज़ के पहले राउंड में यूक्रेन की यूलिया खावलाज़ी ब्लाहिन्या को 5-0 से हराकर दूसरे राउंड में प्रवेश किया था। विनेश को प्री क्वार्टरफाइनल में पूर्व चैंपियन जापान की मायू मुकाइदा के हाथों 7-0 से पराजय झेलनी पड़ी थी। लेकिन मुकाइदा के फाइनल में पहुंचने की बदौलत भारतीय पहलवान को रेपेचेज़ राउंड में जगह बनाने का मौका मिल गया।

रेपेचेज़ के दूसरे राउंड के मुकाबले में विनेश के लिये चुनौती आसान नहीं रही और पांच बार ऐसा मौका आया जब सारा ने उनका दायां पैर पूरे दम के साथ पकड़ लिया, हालांकि भारतीय पहलवान ने विपक्षी खिलाड़ी पर नियंत्रण बना लिया। विनेश ने जीत दर्ज करने के बाद कहा,“ मुझे टोक्यो के लिये कोटा जीतने पर बहुत खुशी है लेकिन मेरा मुकाबला अभी समाप्त नहीं हुआ है। मुझे अभी पदक मैच में उतरना है।”

भारतीय महिला पहलवान ने राष्ट्रमंडल और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीते हैं लेकिन विश्व चैंपियनशिप में पदक नहीं जीत सकी हैं। अपने करियर में चौथी बार विश्व चैंपियनशिप में पदक के लिये प्रयास में जुटीं विनेश यदि जीत जाती हैं तो यह उनका इन खेलों में पहला पदक भी होगा।

महिला वर्ग की अन्य भारतीय पहलवान सीमा बिस्ला हालांकि अपने 50 किग्रा भार वर्ग में ओलंपिक क्वालिफिकेशन से चूक गयीं। उन्हें रेपेचेज़ के अपने दूसरे राउंड के मैच में रूस की एकातेरिना पोलेशचुक से 3-11 से पराजय झेलनी पड़ी।

वहीं 76 किग्रा भार वर्ग में किरण को चार अंकों की मजबूत बढ़त बनाने के बावजूद जर्मनी की एलाइन रोटर से 4-5 से शिकस्त झेलनी पड़ी। किरण ने शुरूआत में बढ़िया प्रदर्शन कर 4-0 की बढ़त बना ली थी लेकिन वह लगातार पांच अंक विपक्षी खिलाड़ी को गंवा बैठीं। वहीं सरिता मोर ने भी निराश किया और अपने 57 किग्रा भार वर्ग में उन्हें मोलदोवा की अनास्तासिया निशिता से क्वालिफिकेशन में 1-5 से हार मिली।

प्रीति

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

24 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात टाइटंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image