Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में भाजपा के लाल बाजार मार्च के दौरान हिंसा

बंगाल में भाजपा के लाल बाजार मार्च के दौरान हिंसा

कोलकाता 12 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने के विरोध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को लाल बाजार स्थित पुलिस मुख्यालय की ओर मार्च निकाला।

विरोध प्रदर्शन कर रहे हजारों भाजपा कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारें छोड़ी।

भाजपा ने कहा कि ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ अभियान और तेज किया जाएगा और यह अभियान उस समय तक जारी रहेगा जब तक तृणमूल कांग्रेस का तानाशाही शासन समाप्त नहीं कर दिया जाता। भाजपा का आरोप है कि राज्य में पूर्ण रूप से कानून व्यवस्था बिगड़ गयी है। भाजपा का मार्च सेंट्रल कोलकाता में वेलिंगटन स्क्वायर से शुरू हुआ। कुछ महिला भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस मुख्यालय से 200 मीटर पहले गणेश चंद्र एवेन्यू के पास बैरिकेड को तोड़कर लाल बाजार के प्रमुख गेट के सामने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए।

प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पहले पानी की बौछारें कीं और त्वरित कार्रवाई बल (रैफ) के जवानों ने भीड़ को खदेड़ने के लिए सेंट्रल एवेन्यू के पास हल्का लाठीचार्ज किया तथा उन पर आंसू गैस के गोले दागे।

भाजपा के हजारों कार्यकर्ताओं ने आज दोपहर विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया और लाल बाजार की ओर मार्च किया। भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय, सांसद एस एस अहलूवालिया और पार्टी के अन्य नेताओं ने लाल बाजार की ओर जाने वाली सेंट्रल एवेन्यू तथा बी बी गांगुली सड़क पर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले और पानी की बौछारें भी छोड़ीं।

कुछ प्रदर्शनकारियों ने एक बैरिकेड को पलट दिया जिसके बाद पुलिस ने उनको तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज भी किया।

पुलिस ने बैरिकेड दोबारा खड़े कर दिए। कई महिला भाजपा कार्यकर्ता पानी की बौछारों के कारण सड़कों पर गिर गयीं। भाजपा नेता राजू बनर्जी आंसू गैस का एक गोला लगने से संभवत: घायल हो गए। पूरा सेंट्रल एवेन्यू भाजपा समर्थकों के ‘जय श्री राम’ के नारे के साथ गूंज उठा।

भाजपा नेता जयप्रकाश मजूमदार ने कहा कि राज्य एक पुलिस स्टेट में तब्दील हो चुका है और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शासन का जल्द ही अंत होगा।

श्री विजयवर्गीय और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने ‘शांतिपूर्ण’ लालबाजार मार्च पर पुलिस लाटीचार्ज करने तथा आंसू गैस के गोले दागे जाने की घटना की तीव्र निंदा करते हुए कहा कि सुश्री ममता बनर्जी के खिलाफ अभियान को और तेज किया जाएगा ।

 

image