Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


पाकिस्तान के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, जम्मू में कर्फ्यू

जम्मू, 15 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 37 जवानों के शहीद होने के बाद शुक्रवार को यहां पाकिस्तान के विरोध में बंद एवं हिसंक प्रदर्शनों के दौरान पुलिसकर्मियों समेत कई लोगों के घायल होने, कई वाहनों के क्षतिग्रस्त होने तथा कुछ को आग के हवाले किये जाने के बाद जिला प्रशासन को पूरे शहर में कर्फ्यू लगाना पड़ा।

जम्मूू में पूरी तरह बंद है और हिंसक झड़पों के दौरान 12 से अधिक वाहनों में आग लगा दी गयी। शुरुआती जानकारी के अनसार यहां प्रदर्शनकारियों ने 50 से अधिक वाहनों को क्षतिग्रस्त किया और 12 से अधिक वाहनों में आग लगा दी। इसके बाद प्रशासन ने छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया और स्थिति नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है। बंद का आह्वान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने किया है जिसका ट्रांसपोर्ट कर्मी, छोटे व्यवसायी, जम्मू बार एसोसिएशन, टीम जम्मू तथा विभिन्न राजनीतिक दलों ने इसका समर्थन किया है। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने हमले के विरोध में रैली निकाली तथा ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाये।

प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान विरोधी नारेबाजी की तथा सीआरपीएफ काफिले पर किये गये नृशंस हमले की कड़ी भर्त्सना की। तिरंगा फहराते प्रदर्शनकारियों ने कई इलाकों में प्रदर्शन किया। इस दौरान हिंसक भीड़ ने कई वाहनों काे क्षतिग्रस्त कर दिया तथा आग लगा दी। इसके बाद हिंसक झड़पें भी शुरू हो गयीं।

इस बीच, स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाता देख जिला प्रशासन ने पीरमिठा, निओवाबाद, शहर, बख्शी नगर, पक्का डांगा और जानीपुरा समेत उत्तर कश्मीर के छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया।

जम्मू के विभिन्न इलाकों में हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।

अफवाह फैलने से रोकने तथा असामाजिक तत्वों के प्रयासाें को नाकाम करने के उद्देश्य से मोबाइल फोन इंटरनेट सेवा पर आंशिक रूप से रोक लगा दी गयी है।

जम्मू में पिछले चार दिनों से स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई थी क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्ग के बंद होने के कारण कश्मीर जाने वाले फंसे यात्री पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी कर रहे थे। इन घटनाओं से कॉलेज छात्र भी भड़के।

पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी और शांति भंग करने का प्रयास करने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग को लेकर कई स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा।

संजय.श्रवण

जारी.वार्ता

More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image