Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
खेल


टेस्ट में ‘मास्टर रन चेज़र’ नहीं हैं विराट

टेस्ट में ‘मास्टर रन चेज़र’ नहीं हैं विराट

नयी दिल्ली, 20 दिसंबर (वार्ता) विश्व के नंबर एक बल्लेबाज़ और एकदिवसीय क्रिकेट में मास्टर चेज़र माने जाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में मास्टर चेज़र की भूमिका में नाकाम रहे हैं।

भारत की पिछले 12 महीनों में तीन विदेशी दौरों में टीम इंडिया की नाकामी के आंकड़ों में यह बात सामने निकल कर आयी है कि टेस्ट क्रिकेट में विराट उतनी कुशलता के साथ लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाये हैं जितना कि वह एकदिवसीय क्रिकेट में कर पाते हैं। भारत के पास इन 12 महीनों में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में कई मैच जीतने का सुनहरा माैका था लेकिन विराट इन महत्वपूर्ण मौकों में टीम को जीत की मंजिल पर नहीं ले जा सके।

हालांकि इस दौरान उन्होंने एकदिवसीय मैचों में मास्टर चेज़र की भूमिका को सफलतापूर्वक निभाया। वनडे में 38 और टेस्ट में 25 शतक जड़ चुके विराट के इन सीरीज़ के आंकड़ों को देखा जाए तो कुछ निराशा ही हाथ लगेगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे में केपटाउन में खेले गये पहले टेस्ट में भारत के सामने जीत के लिये 208 रन का लक्ष्य था लेकिन टीम 135 रन पर सिमट गयी और इसमें विराट का योगदान 28 रन का रहा।

सेंचुरियन में दूसरे टेस्ट में भारत के सामने 287 रन का लक्ष्य था और यहां भी भारतीय टीम 155 रन पर ढेर हो गयी। विराट मात्र पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इंग्लैंड में बर्मिंघम में खेले गये पहले टेस्ट में भारत को 194 रन का लक्ष्य मिला था और टीम 162 रन पर आउट हो गयी। विराट ने हालांकि 51 रन बनाये लेकिन वह सातवें विकेट के रूप में टीम के 141 के स्कोर पर आउट हुये जिसके बाद भारतीय टीम 162 रन पर सिमट गयी।

 

image