Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
खेल


विराट का कप्तान के रूप में दोहरे शतक का नया विश्व रिकार्ड

विराट का कप्तान के रूप में दोहरे शतक का नया विश्व रिकार्ड

नई दिल्ली 03 दिसम्बर (वार्ता)। भारतीय रन मशीन कप्तान विराट कोहली ने कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर नया विश्व रिकार्ड कायम कर दिया है।

विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को दोहरा शतक पूरा करने के साथ ही यह रिकार्ड कायम कर दिया। विराट का यह छठा दोहरा शतक है और कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने वाले वह पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने लारा के कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक बनाने के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया।

भारतीय कप्तान ने इससे पहले नागपुर में 213 रन बनाए थे और अास्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के कप्तान के रूप में चार दोहरे शतकों को पीछे छोड़ा था आैर अब उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतकों के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

विराट ने दो रन लेकर अपना छठा दोहरा शतक पूरा किया, जो इस सीरीज में उनका लगातार दूसरा दोहरा शतक है। उन्होंने नागपुर के पिछले मैच में 213 रन बनाए थे। विराट 1993 में विनोद कांबली के बाद लगातार दो दोहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। कांबली ने 1993 में इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक जमाए थे।

भारतीय कप्तान सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में अब संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के भारतीय रिकार्ड की भी बराबरी कर ली है। विराट से आगे अब श्रीलंका के माहेला जयवर्द्धने (7) इंग्लैंड के वाली हेमंड (7), लारा (9), श्रीलंका के कुमार संगकारा (11) और ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन (12) हैं।

राज.एजाज

वार्ता

More News
सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

सुनील नारायण ने आगामी टी-20 विश्वकप में खेलने की संभावनाओं को किया खारिज

23 Apr 2024 | 5:31 PM

कोलकाता 23 अप्रैल (वार्ता) वेस्टइंडीज ऑलराउंडर स्पिनर सुनील नारायण ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्वकप में खेलने की किसी भी संभावना को खारिज करते हुए कहा कि ‘अब दरवाजे बंद’ हो चुके है।

see more..
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image