Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आईटी कानपुर में पहली बार आयोजित हुआ वर्चुअल दीक्षांत समारोह

आईटी कानपुर में पहली बार आयोजित हुआ वर्चुअल दीक्षांत समारोह

कानपुर, 22 अक्टूबर (वार्ता) वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,कानपुर (आईआईटी) कानपुर में पहली बार वर्चुअल दीक्षांत समारोह का आयोजन गुरूवार को किया गया जिसमें स्नातक,स्नातकोत्तर और डॉक्ट्रेट छात्रों ने हिस्सा लिया।

संस्थान के 53 वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र एवं आईबीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ.अरविंद कृष्ण ने भाग लिया। संस्थान के निदेशक प्रो.अभय करंदीकर ने कहा कि “हर छात्र की शैक्षिक यात्रा में एक दीक्षांत समारोह मील का पत्थर के रूप में आता है। यह छात्रों के लिए एक यादगार अवसर है जब वो अपनी उपलब्धियों और कड़ी मेहनत का जश्न मनाते हैं। यह एक ऐसा समय भी होता है जब शिक्षक अपने श्रम का फल देख सकते हैं। कोविड19 की स्थिति के बावजूद दीक्षांत समारोह आयोजित करना महत्वपूर्ण था,लेकिन छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, दीक्षांत समारोह को वस्तुतः आयोजित करने और परिसर में एक बड़ी सभा से बचने का निर्णय लिया गया। ”

उन्होने कहा “ यह पहली बार है कि दीक्षांत समारोह ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है और हम छात्रों और साथ ही संकाय सदस्यों और अन्य लोगों की शानदार प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं, जो देश भर में अपने-अपने घरों से लॉग इन थे।”

53 वें वर्चुअल दीक्षांत समारोह में स्नातक और मास्टर डिग्री के दोहरी डिग्री वाले 931 छात्रों ने अपनी डिग्री प्राप्त की है। 204 छात्रों ने डिस्टिंक्शन (8.5 और ऊपर के सीपीआई) के साथ स्नातक किया। डिग्री और पदक सभी छात्रों को उनके संबंधित डाक पते पर पोस्ट किए जाएंगे। इस साल,पहली बार,सभी विभागों और अंतःविषय कार्यक्रमों में उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया। कुल 28 पीएचडी स्नातकों को उत्कृष्ट पीएचडी थीसिस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राघव गर्ग को सभी 4-वर्षीय / 5 वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों के बीच सभी विषयों के स्नातक छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शन के लिए 2020 के लिए राष्ट्रपति स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।सौम्यदीप दत्ता ने 5-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में स्नातक करने वाले सभी छात्रों के बीच उत्कृष्ट ऑल-राउंड अचीवमेंट और लीडरशिप के लिए 2020 के लिए निदेशक स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

आयुषी बंसल को 4-वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में स्नातक करने वाले सभी छात्रों के लिए ऑल-राउंड अचीवमेंट और लीडरशिप के लिए 2020 के लिए निर्देशक के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया और सिद्धार्थ श्रीवास्तव को सभी 4-वर्षीय/5वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में स्नातक करने वाले छात्रों के बीच सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंडर के लिए 2020 के लिए रतन स्वरूप मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पुरस्कार विजेताओं में संकाय के दो सदस्य भी शामिल थे।गणित और सांख्यिकी विभाग के प्रो.अरिजीत गांगुली को अपने शिक्षण और अनुसंधान के माध्यम से शुद्ध गणित को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए सुशीला और कांतिलाल मेहता पुरस्कार के लिए 2020 का पुरस्कार दिया गया था और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो.मोहित सुभाष लॉ को स्नातक छात्रों के स्नातक बैच द्वारा चुने गए एक उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में 2020 के लिए गोपाल दास भंडारी मेमोरियल प्रतिष्ठित शिक्षक पुरस्कार से नवाजा गया ।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
image