Friday, Apr 26 2024 | Time 02:55 Hrs(IST)
image
राज्य


एनसीडी के खिलाफ राष्ट्रीय आंदोलन की जरूरत: वेंकैया

एनसीडी के खिलाफ राष्ट्रीय आंदोलन की जरूरत: वेंकैया

चेन्नई, 14 जुलाई (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के बढ़ते मामलों के खिलाफ राष्ट्रीय आंदोलन शुरू करने की जरूरत है।

श्री नायडू ने यहां 400-बिस्तरों वाले एक नये अस्पताल एमजीएम हेल्थ केयर का उद्घाटन करते हुए कहा कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमसी) को सुस्त जीवन शैली और अस्वस्थ आहार संबंधी आदतों की वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर लोगों, विशेषकर स्कूल और कॉलेज छात्रों, के बीच जागरूकता फैलाने के काम का नेतृत्व करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कैंसर, मधुमेह और दिल से संबंधित गैर-संचारी रोगों पर बहुत खर्च आता है। बिना किसी आर्थिक तंगी के हर व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण इलाज प्रदान करने वाले यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज द्वारा इस समस्या पर एक बड़ी सीमा तक काबू पाया जा सकता है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी जरूरी है। उन्होंने कहा, “हमने पिछले पांच दशकों में शिशु और मातृ मृत्यु दर कम करने और एचआईवी और टीबी जैसी बीमारियों के प्रसार को नियंत्रित करने में एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है। अब एनसीडी के बढ़ते मामले को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि 2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से जारी डेटा के अनुसार भारत में होने वाली 61 फीसदी मौतों के लिए एनसीडी जिम्मेदार है जिसमें कैंसर, मधुमेह और दिल से संबंधित बीमारियां शामिल है।

श्री नायडू ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में एनसीडी क्लीनिक स्थापित करने पर जोर देते हुए कहा कि इस तरह के क्लीनिक को स्थापित करने में निजी क्षेत्र को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने निजी और सरकारी क्षेत्र के डॉक्टरों से अपने-अपने इलाकों के निकटतम स्कूलों का दौरा करने और स्वस्थ्य जीवन शैली को बनाये रखने की आवश्यकता को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाने की अपील भी की।

प्रियंका टंडन

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image