Friday, Apr 19 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गिद्ध प्रजाति संकट में, सात में से दो प्रतिशत प्रजाति ही बची

गिद्ध प्रजाति संकट में, सात में से दो प्रतिशत प्रजाति ही बची

बीकानेर,05 फरवरी (वार्ता)तमिलनाडू के कोयम्बटूर से राजस्थान के बीकानेर आए पर्यावरण संरक्षण विशेषज्ञ के आर. मोहम्मद सलीम ने कहा कि रफ्तार और उड़ान के राजा गिद्ध की प्रजाति काफी संकट में है। यदि ध्यान नहीं दिया तो गिद्ध तो खत्म हो जाएंगे और इसका दुष्परिणाम इंसानों को भी भुगतना पड़ सकता है।

श्री सलीम ने बताया कि विशेष तौर पर गिद्ध प्रजाति यदि बचती है, प्रजनन सुचारू रहता है और संरक्षण संसाधन बढ़ते हैं तो इंसानों को बेहतर फायदे मिलेंगे। भारत में गिद्धों की सात प्रजातियां पाई जाती हैं। पूरे भारत में अब केवल दो प्रतिशत ही गिद्ध बचे हैं और बीकानेर में इनकी संख्या अधिक है। राउंड टेबल इंडिया इस शोध ग्रुप की प्रायोजक संस्था हैं।

बीकानेर राउंड टेबल इंडिया के अध्यक्ष राहुल अग्रवाल ने बताया कि कोयम्बटूर से पूरे भारत में भ्रमण करके पक्षियों की संरक्षण व्यवस्था तथा पक्षियों के बारे में शोध करने चार सदस्यों की टीम यहां पहुंची। श्री अग्रवाल ने बताया कि कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात के बाद अब राजस्थान में जैसलमेर व बीकानेर के पक्षियों की स्थिति को जाना है।



 

More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image