Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:11 Hrs(IST)
image
खेल


ऐश्वर्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है: वीर बहादुर

ऐश्वर्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है: वीर बहादुर

भोपाल, 10 नवंबर (वार्ता) दोहा में 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियाेगिता में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर बेहतर प्रदर्शन के जरिए भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए 13वां ओलंपिक कोटा दिलाने वाले मध्यप्रदेश के युवा निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर के परिजन इस सफलता से बेहद खुश हैं, लेकिन उन्हें अभी ऐश्वर्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है।

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के रतनपुर गांव निवासी एवं भोपाल स्थित मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के युवा खिलाड़ी ऐश्वर्य ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के साथ भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए 13वां ओलंपिक कोटा दिला दिया।

रतनपुर निवासी ऐश्वर्य के पिता वीरबहादुर सिंह तोमर ने दूरभाष पर यूनीवार्ता से कहा कि वह और उनके परिजन अपने पुत्र की इस उपलब्घि से बेहद खुश हैं, लेकिन उन्हें अभी ऐश्वर्य के श्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है। उन्हें विश्वास है कि ऐश्वर्य ओलंपिक में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल करेगा।

ऐश्वर्य के पिता ने बताया कि उन्हें अपने पुत्र की आज की उपलब्धि की जानकारी उनके एक निकट के रिश्तेदार नवदीप सिंह राठौर से मिली। उन्होंने बताया कि उनका पुत्र ऐश्वर्य नवदीप सिंह राठौर की प्रेरणा से ही शूटिंग के क्षेत्र में आ पाया है। नवदीप भी शूटिंग का खिलाड़ी है और उसे देखकर ही ऐश्वर्य ने भोपाल पहुंचकर शूटिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाना प्रारंभ किया था। नवदीप फिलहाल केंद्र सरकार की सेवा में आ गया है।

56 वर्षीय तोमर ने बताया कि वह पेशे से किसान हैं और खरगोन जिले की झिरन्या तहसील के तहत आने वाले रतनपुर गांव के निवासी हैं। ऐश्वर्य की मां हेमा तोमर सामान्य गृहणी हैं। परंपरागत काश्तकार पृष्ठभूमि से आने वाले तोमर ने बताया कि ऐश्वर्य तीन भाई बहनों में सबसे छोटा हैं। दो बहनों में से एक का विवाह हो गया है और एक अन्य शिक्षा हासिल कर रही है, हालाकि दोनों बहनें ऐश्वर्य की तरह किसी खेल से पेशेवर तौर पर नहीं जुड़ी हैं।

तोमर के अनुसार उनका पुत्र ऐश्वर्य वर्तमान में बी काम प्रथम वर्ष में हैं, लेकिन शूटिंग खेल में व्यस्तता इतनी अधिक रहती है कि वह इन दिनों तीज त्योहारों पर भी अपने गृहगांव नहीं आ पाता है। लेकिन उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि ऐश्वर्य की मेहनत रंग ला रही है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जतायी कि और अधिक मेहनत कर ऐश्वर्य ओलंपिक में भी देश को स्वर्ण पदक दिलाएगा।

उन्होंने बताया कि ऐश्वर्य ने कक्षा नवीं तक की शिक्षा रतनपुर और झिरन्या में हासिल की। इसके बाद वह पढ़ाई के लिए भोपाल चला गया और साथ ही शूटिंग खेल से जुड़ गया। उन्होंने बताया कि ऐश्वर्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पदक जीत चुका है।

प्रशांत राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेेंदबाजी का फैसला किया

28 Mar 2024 | 7:24 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें मुकाबले में टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले गेेंदबाजी का फैसला किया।

see more..
गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

28 Mar 2024 | 7:20 PM

एडिलेड 28 मार्च (वार्ता) जेसन गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से जून के आखिर में इस्तीफा देंगे।

see more..
image