Monday, Dec 9 2019 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फिनलैंड में सन्ना बनी सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री निर्वाचित होने वाली महिला
  • महाभियोग लेख इस सप्ताह पेश किया जा सकता है: जेरी
  • कोस्टा रिका में मध्य स्तर के भूकंप के झटके
  • ईरान में सीमा रक्षकों ने 500 किलोग्राम अफीम जब्त किया
  • नेतन्याहू ने गाजा पट्टी में संभावित सैन्य अभियान की तैयारी का दिया आदेश
  • उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण के समझौत पर अमल करना चाहिए:ट्रम्प
खेल


ऐश्वर्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है: वीर बहादुर

ऐश्वर्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है: वीर बहादुर

भोपाल, 10 नवंबर (वार्ता) दोहा में 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियाेगिता में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर बेहतर प्रदर्शन के जरिए भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए 13वां ओलंपिक कोटा दिलाने वाले मध्यप्रदेश के युवा निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर के परिजन इस सफलता से बेहद खुश हैं, लेकिन उन्हें अभी ऐश्वर्य के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है।

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के रतनपुर गांव निवासी एवं भोपाल स्थित मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के युवा खिलाड़ी ऐश्वर्य ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के साथ भारत को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए 13वां ओलंपिक कोटा दिला दिया।

रतनपुर निवासी ऐश्वर्य के पिता वीरबहादुर सिंह तोमर ने दूरभाष पर यूनीवार्ता से कहा कि वह और उनके परिजन अपने पुत्र की इस उपलब्घि से बेहद खुश हैं, लेकिन उन्हें अभी ऐश्वर्य के श्रेष्ठ प्रदर्शन का इंतजार है। उन्हें विश्वास है कि ऐश्वर्य ओलंपिक में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल करेगा।

ऐश्वर्य के पिता ने बताया कि उन्हें अपने पुत्र की आज की उपलब्धि की जानकारी उनके एक निकट के रिश्तेदार नवदीप सिंह राठौर से मिली। उन्होंने बताया कि उनका पुत्र ऐश्वर्य नवदीप सिंह राठौर की प्रेरणा से ही शूटिंग के क्षेत्र में आ पाया है। नवदीप भी शूटिंग का खिलाड़ी है और उसे देखकर ही ऐश्वर्य ने भोपाल पहुंचकर शूटिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाना प्रारंभ किया था। नवदीप फिलहाल केंद्र सरकार की सेवा में आ गया है।

56 वर्षीय तोमर ने बताया कि वह पेशे से किसान हैं और खरगोन जिले की झिरन्या तहसील के तहत आने वाले रतनपुर गांव के निवासी हैं। ऐश्वर्य की मां हेमा तोमर सामान्य गृहणी हैं। परंपरागत काश्तकार पृष्ठभूमि से आने वाले तोमर ने बताया कि ऐश्वर्य तीन भाई बहनों में सबसे छोटा हैं। दो बहनों में से एक का विवाह हो गया है और एक अन्य शिक्षा हासिल कर रही है, हालाकि दोनों बहनें ऐश्वर्य की तरह किसी खेल से पेशेवर तौर पर नहीं जुड़ी हैं।

तोमर के अनुसार उनका पुत्र ऐश्वर्य वर्तमान में बी काम प्रथम वर्ष में हैं, लेकिन शूटिंग खेल में व्यस्तता इतनी अधिक रहती है कि वह इन दिनों तीज त्योहारों पर भी अपने गृहगांव नहीं आ पाता है। लेकिन उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि ऐश्वर्य की मेहनत रंग ला रही है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जतायी कि और अधिक मेहनत कर ऐश्वर्य ओलंपिक में भी देश को स्वर्ण पदक दिलाएगा।

उन्होंने बताया कि ऐश्वर्य ने कक्षा नवीं तक की शिक्षा रतनपुर और झिरन्या में हासिल की। इसके बाद वह पढ़ाई के लिए भोपाल चला गया और साथ ही शूटिंग खेल से जुड़ गया। उन्होंने बताया कि ऐश्वर्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पदक जीत चुका है।

प्रशांत राज

वार्ता

More News
विंडीज ने आसान जीत के साथ सीरीज बराबर की

विंडीज ने आसान जीत के साथ सीरीज बराबर की

08 Dec 2019 | 11:52 PM

तिरुवनंतपुरम, 08 दिसंबर (वार्ता) अनुभवी ओपनर लेंडल सिमंस की नाबाद 67 रन की शानदार पारी के दम पर वेस्ट इंडीज ने भारत को दूसरे टी-20 मुकाबले में रविवार को नौ गेंद शेष रहते आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

see more..
चेन्नई लेग में मुम्बई फाल्कंस ने जीती 2 रेस

चेन्नई लेग में मुम्बई फाल्कंस ने जीती 2 रेस

08 Dec 2019 | 11:52 PM

चेन्नई, 08 दिसम्बर (वार्ता) कुश माएनी और मिकेस जानसन (डेनमार्क) के प्रतिनिधित्व वाली मुम्बई फाल्कंस टीम ने रविवार को एमएमआरटी में आयोजित फ्रेंचाइजी बेस्ड एक्स1 रेसिंग लीग के पहले संस्करण के दूसरे चरण में तीन में से दो रेस अपने नाम की। एक रेस में अर्जुन माएनी और ओलीवर वेब (इंग्लैंड) के प्रतिनिधित्व वाली बेंगलोर रेसिंग स्टार्स टीम विजयी रही।

see more..
शिवम दुबे का अर्धशतक, भारत के 170

शिवम दुबे का अर्धशतक, भारत के 170

08 Dec 2019 | 9:45 PM

तिरुवनंतपुरम, 08 दिसंबर (वार्ता) शिवम दुबे (54) के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत भारत ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले में सात विकेट पर 170 रन बना लिए।

see more..
तैराकों, जूडोकाओं, पहलवानों, तलवारबाजों का स्वर्णिम जलवा

तैराकों, जूडोकाओं, पहलवानों, तलवारबाजों का स्वर्णिम जलवा

08 Dec 2019 | 9:45 PM

काठमांडू, 08 दिसंबर (वार्ता) भारत ने यहां चल रहे 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपना दबदबा कायम रखते हुए रविवार को जूडो मुकाबलों में पांच स्वर्ण, तैराकी में छह स्वर्ण, कुश्ती में चार स्वर्ण, तलवारबाजी में तीन स्वर्ण और टेनिस में दो स्वर्ण पदक जीत लिए।

see more..
भारतीय जूडोकाओं ने 5 स्वर्ण और तैराकों ने 6 स्वर्ण जीते

भारतीय जूडोकाओं ने 5 स्वर्ण और तैराकों ने 6 स्वर्ण जीते

08 Dec 2019 | 9:45 PM

काठमांडू, 08 दिसंबर (वार्ता) भारत ने यहां चल रहे 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपना दबदबा कायम रखते हुए रविवार को जूडो मुकाबलों में पांच स्वर्ण, तैराकी में छह स्वर्ण और तलवारबाजी में तीन स्वर्ण पदक जीत लिए। भारत के अब तक 125 स्वर्ण, 74 रजत और 40 कांस्य पदक सहित कुल 239 पदक हो गए हैं।

see more..
image