Friday, Mar 29 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
खेल


आग पीड़ितों की मदद के लिए अपनी बैगी ग्रीन कैप नीलाम करेंगे वार्न

आग पीड़ितों की मदद के लिए अपनी बैगी ग्रीन कैप नीलाम करेंगे वार्न

मेलबोर्न, 06 जनवरी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न अपने देश के जंगलों में लगी भीषण आग से प्रभावित लोगों की मदद के लिए अपनी बैगी ग्रीन कैप नीलाम करेंगे और इससे मिलने वाली राशि को वह आग पीड़ितों को देंगे।

दुनिया में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज वार्न ने अपने टेस्ट करियर में खेले सभी 145 मैचों के दौरान 350 नंबर की इस कैप को पहना था जिसमें उन्होंने 708 विकेट हासिल किये थे। यह कैप वॉर्न द्वारा प्रामाणिकता के साथ ऑटोग्राफ किए गए प्रमाण पत्र के साथ आएगी। ऑनलाइन नीलामी से प्राप्त आय का 100 फीसदी हिस्सा आग पीड़ितों को दान किया जाएगा। आग की वजह से करीब 23 हजार वर्गमील के इलाके में मौजूद पेड़ जल चुके हैं। इसकी वजह से 23 लोगों की मौत भी हो चुकी है और 50 करोड़ से ज्यादा जानवर भी मारे गए हैं।

वार्न ने इस बात की घोषणा सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट साझा करते हुए की। नीलामी सुबह शुरू हुई जो जारी है और इसमें अब तक 2,76,339.63 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की बोली लग चुकी है। भारतीय रकम के अनुसार यह राशि एक करोड़ 38 लाख 25 हजार रुपये पहुंच चुकी है।

वॉर्न ने अपनी पोस्ट में लिखा, “ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयानक आग ने हमें हिला दिया है और जनमानस को झकझोर दिया है। इस भयावह आग ने लोगों की जिंदगियों को तबाह किया है, कई जिंदगियां चली गईं हैं, घर जलकर खाक हो गए हैं और 50 करोड़ से ज्यादा जानवर भी मारे गए हैं। मुश्किल की इस घड़ी में हम एक-दूसरे के साथ है और पीड़ितों की मदद करना चाहते हैं। आग पीड़ितों की मदद के लिए मैंने अपनी प्यारी बैगी ग्रीन कैप (350) को नीलाम करने का फैसला किया है। मुझे उम्मीद है कि मेरी बैगी ग्रीन कैप उन सभी लोगों की मदद के लिए कुछ महत्वपूर्ण धनराशि जुटा सकती है, जिन्हें मदद की बेहद ज्यादा जरूरत है।”

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज वार्न के अलावा कई और खिलाड़ी भी आग पीड़ितों की मदद के लिए आगे आ चुके हैं। क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल और डी आर्सी शार्ट जैसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स बिग बैश लीग में अपनी ओर से मारे जाने वाले हर छक्के पर 250 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (18 हजार रुपए) दान देने की घोषणा कर चुके हैं।

टेनिस स्टार रूस की मारिया शारापोवा और सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने भी आग पीड़ितों के लिए बने कोष में अपनी ओर से 25-25 हजार डॉलर देने का फैसला किया है।

राज

वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image