Friday, Mar 29 2024 | Time 04:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अच्छी वर्षा से आधा दर्जन से अधिक बांधों से पानी निकासी

अच्छी वर्षा से आधा दर्जन से अधिक बांधों से पानी निकासी

जयपुर 01 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में फिर से मानसून के मेहरबान होने से अच्छी बरसात का दौर चलने से अब तक छोटे बड़े 334 बांध लबालब हो चुके है और पानी की आवक बढ़ने से आधा दर्जन से अधिक बांधों से पानी की निकासी की जा रही है जबकि सोमवार तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

जल संसाधन विभाग के अनुसार प्रदेश में गत एक जून से एक सितम्बर तक 617़ 26 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है जो सामान्य वर्षा 449़ 79 से 37़ 2 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान अब तक एक स्थान पर सबसे अधिक 1914 मिलीमीटर बारिश झालावाड़ के डग में हुई है। इसी तरह इस दौरान एक ही दिन में गत सोलह अगस्त को चित्तौड़गढ़ के बेगू में सर्वाधिक 302 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। प्रदेश में रविवार को सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के दानपुर में 110 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

इस बार अच्छी बरसात के कारण राज्य के कुल 810 बांधों में 334 बांध लबालब हो गये जिनमें 115 बांध बड़े है। इस दौरान 309 बांध आंशिक रुप से भर गये। हालांकि अभी 167 बांध खाली है। इससे प्रदेश के बांधों में अब तक जल स्तर 10264़ 71 एमक्यूएम पहुंच गया जो भराव क्षमता का 80़ 81 प्रतिशत है। इसी तरह राज्य के 22 वृहद बांधों का जल स्तर भराव क्षमता का 90़ 81 प्रतिशत पहुंच गया। इस दौरान गत वर्ष राज्य के बांधों का जल स्तर 6722़ 23 एमक्यूएम था। पिछले साल इस दौरान राज्य में 422़ 02 मिलीमीटर बरसात हुई थी।

पानी की आवक बढ़ने के कारण राजधानी जयपुर सहित कई जिलों को पेयजल आपूर्ति कराने वाले टोंक जिले के बिसलपुर बांध सहित राज्य के आधा दर्जन से अधिक बांधों से पानी की निकासी की जा रही है। बिसलपुर बांध के चार गेट खोलकर 24040 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसी तरह बांसवाड़ा के माही बजाज सागर बांध के छह गेटों के जरिए 18177़ 97 क्यूसेक, कोटा के कोटा बैराज बांध के दो गेट से 9838़ 98 क्यूसके, डूंगरपुर के सोम कमला अम्बा बांध के चार गेटों के माध्यम से 19126़ 06 क्यूसेक, झालावाड़ के कालीसिंध बांध का एक गेट खोलकर 6282़ 49 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसी तरह चित्तौड़गढ़ में राणा प्रताप सागरबांध, कोटा का जवाहर सागर एवं प्रतापगढ़ का जाखम डेम से पानी की निकासी की जा रही है।

प्रदेश में अब तक बीस जिलों में सामान्य से अधिक बरसात हो चुकी है जिसमें अजमेर, बूंदी, झुंझुनूं, नागौर, राजसमंद एवं सीकर जिलों में असामान्य वर्षा हुई जबकि नौ जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई। हालांकि राज्य में औसत सामान्य से अधिक वर्षा होने के बावजूद राज्य के हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, अलवर एवं करौली जिलों में अभी भी बरसात की कमी बनी हुई है। इनमें हनुमानगढ़ जिले में सर्वाधिक 44़ 8 प्रतिशत बरसात की कमी है। हनुमानगढ़ में अब तक केवल 121़ 43 मिलीमीटर वर्षा हुई है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष इस दौरान ग्यारह जिलों में बरसात की कमी बनी हुई थी और केवल चार जिलों में ही सामान्य से अधिक बारिश हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार तक कुछ स्थानों पर भारी बरसात की चेतावनी दी गई है। इससे राज्य के बीकानेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ, जैसलमेर एवं जोधपुर जिले में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

जोरा

वार्ता

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image