Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


करतारपुर गलियारे को चालू करने के लिए हम प्रतिबद्ध : पाकिस्तान

करतारपुर गलियारे को चालू करने के लिए हम प्रतिबद्ध : पाकिस्तान

बाघा (पाकिस्तान) 14 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान ने कहा है कि इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार करतारपुर गलियारे को चालू करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पाकिस्तान स्थित डेरा बाबा नानक साहिब तक जाने वाले करतारपुर गलियारे को लेकर भारत एवं पाकिस्तान के बीच दूसरे दौर की बातचीत रविवार की सुबह यहां शुरू हुई।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और दक्षिण एशिया के महानिदेशक मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से करतारपुर गलियारे पर निर्माण कार्य काफी हद तक पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा अपेक्षित और निर्देशित करतारपुर गलियारे के संचालन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि दोनों देश इस बात पर सहमत हैं कि आगामी नवम्बर में गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश उत्सव से पहले दोनों को अपने-अपने क्षेत्रों में करतारपुर साहिब यानी डेरा बाबा नानक जाने की सुविधा के लिए करतारपुर गलियारे का काम पूरा करना है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान इस मामले में प्रगति को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गलियारे का संचालन गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के लिए समय पर किया जा सके।

करतारपुर गलियारे को लेकर दोनों देशों के बीच पहली वार्ता 14 मार्च को अटारी-वाघा सीमा पर भारतीय क्षेत्र में हुई थी। दूसरे दौर की बातचीत गत दो अप्रैल को होनी थी लेकिन पाकिस्तान द्वारा खालिस्तान समर्थक एवं भारत विरोधी गोपाल सिंह चावला को बातचीत में शामिल किये जाने के बाद यह टाल दी गयी थी। पाकिस्तान ने इसी महीने की दो तारीख को कहा था कि अब यह वार्ता 14 जुलाई को वाघा में होगी।

भारत की मांग को देखते हुए पाकिस्तान ने शु्क्रवार को बातचीत के पैनल से हटा दिया।

(संपादक कृपया शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें।)

संजय टंडन

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image