Friday, Apr 26 2024 | Time 04:35 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हम बालासाहेब के पक्के शिवसैनिक: शिंदे

हम बालासाहेब के पक्के शिवसैनिक: शिंदे

मुंबई, 21 जून (वार्ता) महाराष्ट्र में शिवसेना विधायक दल में बगावत का नेतृत्व कर रहे पार्टी के नेता एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा है कि वह पार्टी के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के पक्के शिवसैनिक हैं।

उन्होंने मंगलवार को अपराह्न करीब ढ़ाई बजे एक ट्विटर पर एक बयान में कहा,“ हम बालासाहेब के पक्के शिवसैनिक हैं... बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व सिखाया है..सत्ता के लिए हमने बालासाहेब के विचारों और धर्मवीर आनंद दीघे साहेब की शिक्षाओं को कभी धोखा नहीं दिया और न कभी धोखा देंगे।”

श्री शिंदे और शिवसेना नेतृत्व से नाराज विधायक इस समय सूरत में एकत्रित हुए हैं। विभिन्न स्रोतों से मिल रही जानकारी के अनुसार इस समूह के लगभग 32 विधायक सुरत में मौजूद हैं। कुछ रिपोर्ट के अनुसार शिवसेना के नाराज विधायकों की संख्या 35 तक पहुंच गयी है।

इस बीच, शिवसेना ने श्री शिंदे को विधानसभा में पार्टी विधायक दल के नेता पद से हटा दिया है और उनकी जगह श्री अजय चौधरी को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी है।

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के सदस्यों की संख्या इस समय 169 है जिसमें शिवसेना के 56, राकांपा के 53 और कांग्रेस के 44 विधायक शामिल हैं। अगर शिवसेना के 35 विधायक अलग हो जाते हैं तो इस गठबंधन के सदस्यों की संख्या घटकर 134 रह जायेगी जबकि 288 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 145 सदस्यों की जरूरत होगी। इस समय रिक्तियों आदि के कारण हालांकि बहुमत के लिए 143 सदस्यों का समर्थन ही आवश्यक होगा।

इस घटनाक्रम के बीच, कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को महाराष्ट्र के लिए पार्टी पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

image