Monday, Dec 10 2018 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन की शांति वार्ता का समर्थन करता हैं ईरान
  • तस्करों ने साइप्रस के तट पर छोड़े 43 अवैध अप्रवासी
  • अमेरिका-चीन की कारोबारी जंग में रूस नहीं ले रहा पक्ष: रूस
  • ट्रंप फ्रांस के आंतरिक मामलों में न करें हस्तक्षेप: फ्रांस
  • चीन के भूकंप और भूस्खलन में तीन की मौत, पांच घायल
दुनिया Share

अफ्रीका के साथ साझेदारी मजबूत करेगा भारत: मोदी

अफ्रीका के साथ साझेदारी मजबूत करेगा भारत: मोदी

कम्पाला 25 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत अफ्रीका के साथ विकास और सुरक्षा साझेदारी को और मजबूत करेगा जिससे महाद्वीप में सशक्तीकरण के साधनों का निर्माण होगा।

श्री मोदी ने यहां युगांडा की संसद को संबोधित करते हुए कहा, “ हमारी विकास साझेदारी आपकी प्राथमिकताओं द्वारा निर्देशित की जाएगी। यह उन शर्तों पर होगी जो आपके लिए सुविधाजनक होंगे, जिनसे आपकी क्षमता का पूरा इस्तेमाल होगा और आपके भविष्य की राह बाधित नहीं होगी।”

उन्हाेंने कहा, “हम अफ्रीकी प्रतिभा और कौशल पर भरोसा करेंगे। हम स्थानीय क्षमता का सृजन करेंगे और स्थानीय अवसरों को हरसंभव बढ़ावा देंगे।”

उन्होंने कहा कि भारत की विदेश नीति के एजेंडा में अफ्रीका शीर्ष पर रहेगा। उन्होंने 10 सिद्धांतों की घोषणा की जो इस क्षेत्र के साथ देश की भागीदारी का मार्गदर्शन करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अफ्रीका के लिए भारत अपने बाजार खुले रखेगा और व्यापार के वास्ते उसे अधिक आकर्षक बनाएगा। उन्होंने कहा कि देश के उद्योगों को अफ्रीका में निवेश के लिए समर्थन दिया जाएगा। भारत सभी देशों के हित में महासागरों को खुला और मुक्त रखने के लिए अफ्रीकी देशों के साथ मिलकर काम करेगा।

यामिनी.श्रवण

जारी वार्ता

image