Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नैनीताल व कुमाऊं में मौसम मेहरबान, हुआ भारी हिमपात

नैनीताल व कुमाऊं में मौसम मेहरबान, हुआ भारी हिमपात

नैनीताल, 09 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में मौसम इस बार काफी मेहरबान है। मौसम के चलते नैनीताल व पूरे कुमाऊं में जबरदस्त हिमपात हुआ है।

कुमाऊं में तीन-चार दिन से मौसम लगातार खराब चल रहा था और मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी। तीन दिन से लगातार बारिश व कोहरे के बीच भारी हिमपात हुआ है। निचले इलाकों में भी भारी बर्फ गिरी है। पूरे नैनीताल शहर में बर्फ की मोटी चादर बिछी है। यहां बुधवार रात से हिमपात शुरू हो गया था जो रात भर जारी रहा। समाचार लिखे जाने पर गुरुवार सुबह तक हिमपात जारी था।

नैनीताल व उसके आसपास की पहाड़ियां बर्फ से सफेद नजर आ रही हैं। पेड़ व पौधे भी हिममय हो गये हैं। नैनीताल के आसपास के क्षेत्रों गागर, रामगढ़, मुक्तेश्वर, तथा चाइनापीक-स्नोव्यू की ऊंची चोटियों पर जमकर हिमपात हुआ है। नैनीताल के अलावा कुमाऊं के अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में भी जबरदस्त हिमपात हुआ है। जानकारों का मानना है कि पिछले कई सालों में ऐसा हिमपात देखने को मिला है।

इससे एक ओर पर्यटकों व कारोबारियों की बांछें खिल गयीं हैं जबकि दूसरी ओर दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं। सभी जगह पानी व बिजली की सेवाएं ठप हो गयी हैं। नैनीताल में जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। भारी हिमपात के चलते फिलहाल नैनीताल व आसपास के शहरों का सम्पर्क टूट गया है। इसके कारण तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गयी है।

सं, शोभित

वार्ता



image