Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत में वेब3, मेटावर्स बाजार में सालाना 40 प्रतिशत वृद्धि की संभावनाएं

भारत में वेब3, मेटावर्स बाजार में सालाना 40 प्रतिशत वृद्धि की संभावनाएं

नयी दिल्ली, 01 जून (वार्ता) प्रसिद्ध रणनीति और प्रबंधन परामर्श सेवा कंपनी आर्थर डी.लिटिल की एक नयी रिपोर्ट में भारत में वेब3 और मेटावर्स बाजार के वार्षिक 40 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है और कहा गया है कि यह बाजार 2035 तक सालाना 200 अरब अमेरिकी डॉलर के स्तर का होगा।

रिपोर्ट पर आर्थर डी. लिटिल इंडिया के भारत और दक्षिण एशिया के प्रबंध साझीदार बार्निक चित्रन मैत्रा ने कहा, “भारत वेब3 और मेटावर्स क्षेत्र के लिए दृष्टिकोण मजबूत है और इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण निवेश किये गये हैं। कंटेंट निर्माता और गेमिंग स्टार्टअप ऐप्स बिचौलियों के बगैर ही सीधे उपयोगकर्ता का मुद्रीकरण करने के लिए वेब3 का लाभ उठा रहे हैं। कारपोरेट अपने कर्मचारियों और ग्राहकों के साथ अधिक सार्थक रूप से जुड़ने के लिए मेटावर्स क्षेत्र का निर्माण कर रहे हैं। भारत के लिए 2035 तक 200 अरब डॉलर के वेब3 और मेटावर्स उद्योग की क्षमता की उपलब्धि के लिए स्टार्टअप, निवेशकों,कारपोरेट्स और सरकार की ओर से ठोस कार्रवाई की आवश्यकता होगी। ”

रिपोर्ट मेटावर्स को इंटरनेट के भावी संस्करण के रूप में परिभाषित करती है। इसका वैश्विक बाजार 2030 तक 13 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच सकता है। अनुमान है कि 2030 तक 160 लाख करोड़ डॉलर के कुल वैश्विक कुल सकल घरेलू उत्पाद (वैश्विक जीडीपी) का लगभग आठ प्रतिशत वेब3 और मेटावर्स क्षेत्र से आयेगा।

रिपोर्ट के अनुसार भारत की ई-कॉमर्स अपनी पैठ बढ़ाने के लिए तैयार है, जो खुदरा और वित्त क्षेत्रों में बढ़ोतरी के लिए वेब3 और मेटावर्स प्रौद्योगिकी के लिए एक अवसर पर पेश करता है। इसके अलावा डिजिटल भुगतान अपनाने में भारत का नेतृत्व वेब3 पारितंत्र में फिनटेक समाधानों के एकीकरण का मार्ग प्रशस्त करता है।

श्री मैत्रा ने कहा कि वेब3 और मेटावर्स में 200 अरब डॉलर की क्षमता हासिल करने में भारत की मदद करने के लिए निवेशकों, कारपाेरेट्स, स्टार्ट-अप और सरकार को मिलकर काम करने की जरूरत है। यह रिपोर्ट वेब3 और मेटावर्स अवसरों का लाभ उठाने के लिए सभी प्रासंगिक हितधारकों के लिए अनिवार्यताओं पर प्रकाश डालती है।

श्रवण, मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

एनटीपीसी ने स्कोप बिज़नेस क्विज़ प्रतियोगिता जीती

24 Apr 2024 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) सरकारी क्षेत्र के विद्युत उत्पादक उपक्रम (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन)एनटीपीसी ने कहा है कि उसे सार्वजनिक उपक्रमों के मंच स्कोप की प्रतिष्ठित स्कोप बिज़नेस क्विज़ बोनांज़ा में शानदार जीत मिली है। इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन सार्वजनिक उपक्रम दिवस समारोह के अंतर्गत आयोजित किया जाता है।

see more..
एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

एक्सिस बैंक को अंतिम तिमाही में 7130 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

24 Apr 2024 | 11:28 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने गुरुवार को मार्च 2024 तिमाही के लिए 7,129.67 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही में 5,728,42 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

see more..
कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन नये ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

24 Apr 2024 | 10:00 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी खामियों को दूर करने में लगातार विफलता का हवाला देते हुए बुधवार को निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

see more..
रुपया एक पैसे फिसला

रुपया एक पैसे फिसला

24 Apr 2024 | 9:56 PM

मुंबई 24 अप्रैल (वार्ता) आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया एक पैसे फिसलकर 83.33 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image