Tuesday, Feb 7 2023 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
India


सैनिकों एवं उनके परिवार का कल्याण प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी : राजनाथ

सैनिकों एवं उनके परिवार का कल्याण प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी : राजनाथ

नयी दिल्ली 29 नवंबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों से सशस्त्र सेना ध्वज दिवस कोष में दिल खोलकर योगदान देने की अपील करते हुए कहा है कि सैनिकों और उनके परिवारों का कल्याण सुनिश्चित करना प्रत्येक नागरिक की नैतिक जिम्मेदारी है।
श्री सिंह ने मंगलवार को यहां रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक कल्याण विभाग द्वारा आयोजित सशस्त्र सेना ध्वज दिवस ’सीएसआर’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए सेवानिवृत्त और सेवारत सशस्त्र बलों के कार्मिकों के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इनकी वीरता और बलिदान ने देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा की है।
रक्षा मंत्री ने नागालैंड में कोहिमा समर स्मारक पर लिखे एक सैनिक के संदेश का विशेष उल्लेख किया, जिसमें लिखा था , 'जब आप घर जाएं, तो उन्हें हमारे बारे में बताएं और कहें, आपके कल के लिए, हमने अपना आज दिया'। उन्होंने कहा कि सैनिकों और उनके परिवारों की मदद करना राष्ट्र की सामूहिक जिम्मेदारी है।
रक्षा मंत्री ने कहा, “आजादी के बाद से, चाहे युद्ध जीतना हो या सीमा पार से आतंकवादी गतिविधियों से निपटना हो, हमारे सैनिकों ने साहस और तत्परता के साथ सभी चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है। इस कार्य में, उनमें से कई ने सर्वोच्च बलिदान दिया और कई शारीरिक रूप से अक्षम हो गए। उनके परिवार की पूरी जिम्मेदारी उन पर है। इसलिए, यह हमारी मौलिक जिम्मेदारी है कि हम आगे आएं और हर संभव तरीके से हमारे सैनिकों और उनके परिवारों का समर्थन करें। यह हमारे वीर सैनिकों के कारण है, जो सीमाओं पर हमेशा सतर्क रहते हैं, हम शांति से सोते हैं और बिना किसी डर के अपना जीवन जीते हैं।”
श्री सिंह ने कहा कि बड़ी संख्या में सैन्य कर्मी 35 से 40 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं ताकि सशस्त्र बलों की युवा प्रोफ़ाइल को बनाए रखा जा सके। उन्होंने इसे लोगों द्वारा पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को हर संभव मदद देने का एक और कारण बताया।
देश के वीर सैनिकों के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस दिशा में कई पहल की गई हैं। इन पहलों में 'भारत के वीर' पोर्टल शामिल है, जिसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के अधिकारियों और जवानों के कल्याण के लिए शुरु किया गया है। लॉन्च किया गया था। हाल ही में रक्षा मंत्री द्वारा सशस्त्र बल युद्ध हताहत कल्याण कोष में योगदान के लिए 'मां भारती के सपूत ’ वेबसाइट भी शुरू की गई है।
रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा , “ हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले सैनिकों का कल्याण केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं होनी चाहिए, बल्कि यह सभी का कर्तव्य होना चाहिए।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जिस देश में राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत नहीं है, वहां उद्योग और व्यवसाय कभी नहीं पनप सकते। पिछले कुछ वर्षों में बड़े कॉर्पोरेट योगदानकर्ताओं के समर्थन की सराहना करते हुए, जिसके कारण कोष में पर्याप्त वृद्धि हुई है, उन्होंने सभी को सैनिकों और बड़े पैमाने पर राष्ट्र की भलाई के लिए और भी अधिक योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।
संजीव अशोक
वार्ता

More News
केजरीवाल व सक्सेना में नाक की लड़ाई में आम जनता पिस रही : कांग्रेस

केजरीवाल व सक्सेना में नाक की लड़ाई में आम जनता पिस रही : कांग्रेस

06 Feb 2023 | 9:51 PM

नयी दिल्ली 06 फरवरी (वार्ता) दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने कहा है कि दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के बीच नाक की लड़ाई में राजधानी की जनता पिस रही है और इसी के चलते दिल्ली को आज भी उसका मेयर नहीं मिल सका है।

see more..
भूटान की राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष ने की धनखड़ से भेंट

भूटान की राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष ने की धनखड़ से भेंट

06 Feb 2023 | 9:18 PM

नयी दिल्ली 06 फरवरी (वार्ता) भूटान की राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष वांगचुक नामग्याल ने सोमवार को उप राष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से भेंट की।

see more..
हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश विवाद पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश विवाद पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

06 Feb 2023 | 8:10 PM

नयी दिल्ली, 06 फरवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह लक्ष्मण चंद्रा विक्टोरिया गौरी को मद्रास उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश करने के कॉलेजियम के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर 10 फरवरी को सुनवाई करेगा।

see more..
राष्ट्रपति ने विभिन्न सेवाओं के प्रशिक्षु अधिकारियों से मुलाकात की

राष्ट्रपति ने विभिन्न सेवाओं के प्रशिक्षु अधिकारियों से मुलाकात की

06 Feb 2023 | 7:27 PM

नयी दिल्ली 06 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने सोमवार को यहां नौसेना सामग्री प्रबंधन सेवा , केंद्रीय अभियांत्रिकी सेवा (सड़क) के सहायक कार्यकारी अभियंता और भारतीय डाक एवं दूरसंचार लेखा तथा वित्त सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों से मुलाकात की।

see more..
अडानी पर चर्चा नहीं होने देंगे मोदी: राहुल

अडानी पर चर्चा नहीं होने देंगे मोदी: राहुल

06 Feb 2023 | 6:50 PM

नई दिल्ली, 06 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को अडानी समूह के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया और कहा कि श्री मोदी इस मुद्दे पर चर्चा नहीं होने देने की अपनी ओर से हर संभव कोशिश करेंगे।

see more..
image