Friday, Mar 29 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

बेंगलुरु 22 अक्टूबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि भगवान

श्रीराम और श्रीकृष्ण ने एक समय में लंका एवं मथुरा में जो किया था, वही 1971 के बंगलादेश मुक्ति संग्राम में हमारी सेना ने किया।

श्री सिंह ने शुक्रवार को विस्तार से इस पर चर्चा करते हुए कहा कि 1971 का युद्ध उन चुनींदा युद्धों मेें शामिल है जो न तो जमीन और न ही आसमान पर कब्जे के लिए लड़ी गयी तथा न ही सत्ता हासिल करने के वास्ते बल्कि एक सक्षम शासक को सत्ता सौंपने और वापस लौटने के लिए लड़ी गयी।

श्री सिंह ने कहा, “ यह वही है जो श्री राम और श्रीकृष्ण ने पराजित राष्ट्रों के सक्षम लोगों को सत्ता प्रदान करते हुए किया था। ”

उन्होंने यहां स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के हिस्से के रूप में भारतीय वायुसेना के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 1971 के बंगलादेश युद्ध के पीछे मुख्य उद्देश्य मानवता और लोकतंत्र की गरिमा की रक्षा करना था।

उन्होंने कहा, “1971 के युद्ध की तुलना में हमारी सेनाओं द्वारा प्रस्तुत भारत की नैतिकता की महान विरासत का इससे बेहतर उदाहरण क्या हो सकता है कि ढाका में हमारी सेनाओं ने पूरी जीत सुनिश्चित करने के बाद भी, बिना किसी नुकसान के या किसी भी तरह के राजनीतिक नियंत्रण को लागू किए, उन्हें सत्ता सौंप दी और लौट आए। ”

श्री सिंह कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया ने सबसे बड़ा सैन्य आत्मसमर्पण देखा जिसमें 93,000 से अधिक सैनिकों ने एक साथ आत्मसमर्पण किया। उन्होंने कहा, “ केवल 14 दिनों में, पाकिस्तान ने अपनी सेना का एक तिहाई और अपनी वायु सेना का एक चौथाई हिस्सा खो दिया। ”

रक्षा मंत्री ने कहा, “ यह युद्ध कई मायनों में ऐतिहासिक साबित हुआ और विद्वानों और इतिहासकारों ने बाद में इस युद्ध को ‘जस्ट वॉर’ का एक उत्कृष्ट उदाहरण बताया।”

उन्होंने कहा कि युद्ध के दौरान विश्व के बड़े देशों से हाथ मिलाने का भारत सरकार का प्रयास और सोवियत संघ के साथ मैत्री संधि भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ।

रक्षा मंत्री ने कहा, “जब दुनिया के कई शक्तिशाली देशों ने भारत का समर्थन करने से सीधे इनकार कर दिया, तो रूस का समर्थन देश के लिए मनोबल बढ़ाने के रूप में आया और यह एक महान कूटनीतिक उपलब्धि थी।”

उन्होंने कहा कि इस कदम ने एक ऐसा ढांचा तैयार किया जिससे पड़ोसी विरोधियों को निष्प्रभावी कर दिया गया और रास्ते में आने वाली कई कठिनाइयों को दूर किया गया।

संजय.श्रवण

वार्ता

More News
हैदराबाद में आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व एएलसी को दो साल के कारावास की सजा

हैदराबाद में आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व एएलसी को दो साल के कारावास की सजा

29 Mar 2024 | 2:59 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मामलों के विशेष न्यायाधीश ने यहां श्रम आयुक्त कार्यालय के पूर्व सहायक श्रम आयुक्त (एएलसी) थोडी रमेश को एक लाख रुपये के जुर्माने के साथ दो साल की कठोर कारावास (आरआई) की सजा सुनाई।

see more..
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 2:51 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
image