Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गेंहू उपार्जन 31 मई तक किया जाएगा - शिवराज

गेंहू उपार्जन 31 मई तक किया जाएगा - शिवराज

भाेपाल, 25 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश केे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य के जिन हिस्सों में गेंहू खरीदी का कार्य शेष है, वहां पर 31 मई तक खरीदी का कार्य किया जाएगा। साथ ही उन्होंने किसानों से अनुरोध किया है कि वे व्यवस्था बनाए रखें और मोबाइल फोन पर एसएमएस मिलने पर ही खरीदी केंद्र पहुंचे।

श्री चौहान ने किसानों को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंंने कहा कि कोरोना के कारण उपजी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य में गेंहू का रिकार्ड उत्पादन हुआ है और सरकार ने भी रिकार्ड खरीदी का कार्य किया है। दो माह पहले तक गेंहू खरीदी की कोई व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने सरकार में आने के बाद न सिर्फ व्यवस्थाएं कीं, बल्कि 16 अप्रैल से 25 मई तक 15 लाख किसानों से 114 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेंहू का उपार्जन किया।

उन्होंने कहा कि जहां गेंहू उपार्जन का कार्य शेष है, वहां 31 मई तक गेंहू खरीदी का कार्य किया जाएगा। साथ ही किसान एसएमएस मिलने पर ही गेंहू खरीदी केंद्र पर पहुंचे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए फेस मॉस्क भी लगाएं।

उन्होंने कहा कि किसान चिंता नहीं करें, उनका गेंहू खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि गेंहू उपार्जन केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 3511 से 4507 की गयी है। सरकार ने 15 लाख किसानों को फसल बीमा के 2990 करोड़ रुपए देने की पहल शुरू की है। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 68 लाख 13 हजार किसानों को 1362 करोड़ रुपयों की राशि जारी की गयी है।

किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण के भुगतान की आखिरी तारीख 31 मई कर दी गयी है। वर्ष 2020 21 में भी किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देने का फैसला लिया गया है। किसानों के हित में लिए गए अन्य निर्णयों की जानकारी भी उन्होंने दी।

दरअसल राज्य में कुछेक स्थानाें पर गेंहू खरीदी केंद्रों पर किसानों केे पहुंचने के दौरान कथित अव्यवस्थाओं के चलते टकराव की स्थितियां बनने की सूचनाएं यहां पहुंची हैं। अनेक खरीदी केंद्रों पर किसानों के वाहनों की लंबी कतारें भी देखी गयीं।

प्रशांत

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image