Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
भारत


कैबिनेट में एनआरसी पर चर्चा नहीं तो गृह मंत्री क्यों दे रहे बयान: येचुरी

कैबिनेट में एनआरसी पर चर्चा नहीं तो गृह मंत्री क्यों दे रहे बयान: येचुरी

नयी दिल्ली, 22 दिसम्बर (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बयान का हवाला देते हुए रविवार को सवाल किया कि जब एनआरसी पर कैबिनेट में कोई चर्चा नहीं हुई तो फिर गृह मंत्री अमित शाह बार-बार इसे लागू करने का बयान क्यों दे रहे हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शन में अपना समर्थन देने पहुंचे श्री येचुरी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को एनआरसी पर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, “इस तरह का कानून लाना संविधान के खिलाफ है। इस देश की एक ही पवित्र पुस्तक है हमारा संविधान। हम संविधान की रक्षा और अपने अधिकार के लिए लड़ेंगे।”

माकपा नेता ने कहा, “श्री मोदी भाषण दे रहे थे कि किसी की नागरिकता छीन नहीं रहे हैं। लेकिन सवाल यह है कि नागरिकता के साथ धर्म को क्यों जोड़ रहे हैं?” संविधान में धर्म के आधार पर नागरिकता देने का कहीं जिक्र नहीं है तो फिर धर्म के आधार पर नागरिकता क्यों देने की बात हो रही है।

उन्होंने सवाल किया कि जब एनआरसी पर कैबिनेट में चर्चा नहीं हुई तो फिर श्री शाह बार बार क्यों एनआरसी लगाने की बात कर रहे हैं।

श्री येचुरी ने कहा, “प्रधानमंत्री जी, आप स्पष्ट करिये कि आप क्या चाहते हैं।”

उन्होंने कहा, “आप पचास खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की बात कर रहे हैं लेकिन अपने एक घण्टे के भाषण में लोगों के आम मुद्दों के बारे में कुछ नहीं कहा। किसान आत्महत्या कर रहा है, लोग महंगाई से जूझ रहे हैं और अर्थव्यवस्था डूब रही है। लेकिन इन समस्याओं का कोई जिक्र नहीं है।”

श्री येचुरी ने आखिर में नारा लगाया ‘मोदी साहब सावधान’ और उसके बाद मौजूद लोगों ने जोरदार आवाज में कहा हम बचाएंगे संविधान।

आजाद, उप्रेती

वार्ता

More News
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

23 Apr 2024 | 6:37 PM

नई दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) पूर्व उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने कहा है कि दल बदल कानून को सख्त बनाया जाना चाहिए और निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

see more..
हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार

हेड कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुये गिरफ्तार

23 Apr 2024 | 6:32 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

see more..
image