Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका में विक्रमसिंघे सरकार गिरी, राजपक्षे नए प्रधानमंत्री बनाए गए

श्रीलंका में विक्रमसिंघे सरकार गिरी, राजपक्षे नए प्रधानमंत्री बनाए गए

कोलंबो, 26 अक्टूबर(वार्ता) श्रीलंका में आज शाम एक नाटकीय घटनाक्रम में पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई, यह समारोह राष्ट्रपति सचिवालय में हुआ और राष्ट्रपति मैत्रीपाला श्रीसेना ने उन्हें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई।

मीडिया को जारी वीडियो में दिख रहा है कि श्री राजपक्षे प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे हैं और इस कार्यक्रम में संयुक्त विपक्ष के सांसद तथा मंत्रियों के अलावा श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के सांंसद भी मौजूद रहे। मीडिया के अनुसार हाल ही में सरकार से अलग एसएलएफपी के नेता भी इस दौरान उपस्थित रहे।

यह नाटकीय घटनाक्रम यूनाईटेड फ्रीडम एलायंस(यूपीएफए) के रानिल विक्रमसिंघे सरकार से अलग होने के बाद हुआ है।इस शपथ ग्रहण समारोह में यूपीएफए की महासचिव महिंदा अमारावीरा भी मौजूद थी।

यूपीएफए के मुख्य घटक दल श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) के अध्यक्ष मैत्रीपाला सिरीसेना और पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की यूनाईटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) ने आम चुनाव के बाद अगस्त 2015 में गठबंंधन की मिलीजुली सरकार बनाई थी।

पिछले कुछ महीनों इस गठबंधन में काफी दरार आ गई थी और दोनों दलों को फरवरी में स्थानीय चुनावों में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। श्री राजपक्षे श्रीलंका पोडुजना पार्टी (एसएलपीपी) के अध्यक्ष हैं और वह संसद के लिए सबसे पहले 1970 में चुने गए थे। उन्होंने अप्रैल 2004 श्रीलंका के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था ।

जितेन्द्र

वार्ता

image