Monday, Oct 14 2019 | Time 07:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 12 तालिबानी मारे गये
भारत


भारत-अफ्रीकी व्यापार संबंधों में विस्तार की व्यापक संभावना : नायडू

भारत-अफ्रीकी व्यापार संबंधों में विस्तार की व्यापक संभावना : नायडू

नयी दिल्ली 04 सितंबर (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत और अफ्रीका महत्वपूर्ण व्यापारिक तथा आर्थिक संबंध हैं और इनके विस्तार की व्यापक संभावना है।

श्री नायडू ने बुधवार को यहां ‘बदलती वैश्विक व्यवस्था में भारत-अफ्रीका संबंध’ विषय पर आयोजित सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार समझौता होने के बाद अफ्रीका दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र बन जायेगा इसलिए भारत को इस क्षेत्र से अपने व्यापारिक तथा आर्थिक संबंध बढ़ाने की जरूरत है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि यदि भारत शीघ्र ही 50 खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनने के प्रयास में है तो अफ्रीका उसके इस ऐजेंडे का पूरक बन सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देश की दस-सूत्रीय अफ्रीका नीति की चर्चा करते हुए कहा कि हमारी नीति का लक्ष्य अफ्रीका के साथ अपने संबंधों को निरंतर प्रगाढ़ बनाना है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने उपनिवेशवाद का दंश झेला है तथा इसके विरुद्ध मिलकर लड़े हैं इसलिए दोनों देशों के लोग ऐसी लोकतांत्रिक वैश्विक व्यवस्था चाहते है जिसमें भारत और अफ्रीका में बसने वाली विश्व की एक तिहाई आबादी को स्वर मिल सके।

श्री नायडू ने कहा कि अफ्रीका महात्मा गांधी की पहली कर्मभूमि थी जहां समानता, सम्मान और न्याय के लिए उनके आरंभिक संघर्ष ने भारत और अफ्रीका के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाया। उन्होंने कहा कि भारत, सफल डिजिटल क्रांति के अपने अनुभवों को अफ्रीका के साथ साझा करने के लिए तत्पर है। भारत जनसेवाओं के विस्तार, जन स्वास्थ्य और शिक्षा, डिजिटल साक्षरता, वित्तीय समावेश तथा दुर्बल वर्गों को समाज की मूलधारा में जोड़ने के बारे में अपने अनुभवों का लाभ अफ्रीका को उपलब्ध करा सकता है। इसके साथ ही भारत कृषि क्षेत्र में अफ्रीका को सहयोग दे सकता है। अफ्रीका में विश्व की 60 फीसदी कृषि योग्य भूमि है परंतु विश्व के कुल कृषि उत्पादन का 10 फीसदी ही अफ्रीका में पैदा होता है।

अभिनव.संजय

वार्ता

More News
कठिन समय में जापान के साथ खड़ा है भारत: मोदी

कठिन समय में जापान के साथ खड़ा है भारत: मोदी

13 Oct 2019 | 11:10 PM

नयी दिल्ली 13अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जापान में आये भयंकर तूफान हगिबिस से जानमाल को हुयी क्षति पर दुख व्यक्त करते हुए रविवार को कहा कि कठिन समय में देश जापान के साथ दृढ़ता से खड़ा है।

see more..
दिल्ली में बिगड़ रही कानून-व्यवस्था की स्थिति: संजय सिंह

दिल्ली में बिगड़ रही कानून-व्यवस्था की स्थिति: संजय सिंह

13 Oct 2019 | 9:38 PM

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी(आप) नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा है कि दिल्ली में कानून -व्यवस्था की स्थिति लगातार बिगड़ रही है और यह लोगों की चिंता का विषय बन चुका है।

see more..
निजीकरण के खिलाफ रेलकर्मी 23 को करेंगे विरोध प्रदर्शन

निजीकरण के खिलाफ रेलकर्मी 23 को करेंगे विरोध प्रदर्शन

13 Oct 2019 | 8:07 PM

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) रेल कर्मचारियों की यूनियनों ने रेलवे के निजीकरण के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ने के लिए कमर कस ली है और 23 अक्टूबर को देशभर में सभी शाखाओं पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

see more..
दसवां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव जबलपुर में सोमवार से

दसवां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव जबलपुर में सोमवार से

13 Oct 2019 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर (वार्ता) दसवां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव 14 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश के जबलपुर में होगा।

see more..
image