Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


लंदन में इक्वाडोर के दूतावास से जूलियन असांजे गिरफ्तार

लंदन में इक्वाडोर के दूतावास से जूलियन असांजे गिरफ्तार

लंदन, 11 अप्रैल (वार्ता) दुनिया भर के गोपनीय दस्तावेजों का खुलासा करने वाले संगठन विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास से गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

श्री असांजे की गिरफ्तारी से पहले इक्वाडोर ने उनका शरणार्थी का दर्जा वापस ले लिया था। वह यौन उत्पीड़न के एक मामले में स्वीडन प्रत्यर्पित किये जाने से बचने के लिए सात वर्ष से इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिये हुए थे।

द गार्जियन के अनुसार 47 वर्षीय श्री असांजे ने जब अदालत में आत्मसमर्पण नहीं किया तब 29 जून 2012 को अदालत द्वारा जारी वारंट के आधार पर गुरुवार को उन्हें गिरफ्तार किया गया।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा, “श्री असांजे को लंदन के पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा गया है, जहां वह अदालत के समक्ष पेश किये जाने तक रहेंगे।”

वीडियो फुटेज में दिखाई दिया कि जब श्री असांजे को हथकड़ी लगाकर पुलिस वैन में बिठाने के लिए दूतावास के बाहर लाया जा रहा था तब वह चिल्ला रहे थे। ऐसा लगा कि वह एक पुस्तक लिये हुए थे।

इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने टि्वटर पर कहा, “श्री असांजे द्वारा अंतरराष्ट्रीय संधि का बार-बार उल्लंघन किये जाने के बाद उनका शरणार्थी का दर्जा वापस ले लिया गया है।”

विकीलीक्स ने दावा किया है कि श्री मोरेनो ने अवैध रूप से श्री असांजे का शरणार्थी दर्जा वापस लिया है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ट्वीट किया, “श्री असांजे कोई हीरो नहीं हैं और कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है। श्री असांजे की गिरफ्तारी में सहयोग करने के लिए इक्वाडोर और राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो का धन्यवाद।”

प्रियंका.श्रवण

वार्ता

image