Monday, Feb 18 2019 | Time 05:28 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘नयी सुविधाओं’ से जवानों के काफिले को सुरक्षित बनाया जाएगा: भटनागर
  • फ्रांस में सरकार विरोधी प्रदर्शन के तीन महीने पूरे
  • लीबिया में खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख डोरडा हुआ रिहा
  • केरल में युवक कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं की हत्या
  • गृह मंत्रालय ने जम्मू-श्रीनगर क्षेत्र में सीआरपीएफ जवानों के लिए हवाई सुविधा मामले में स्पष्टीकरण दिया
भारत Share

सोशल मीडिया को दुश्मन के खिलाफ हथियार बनाना होगा: जनरल रावत

सोशल मीडिया को दुश्मन के खिलाफ हथियार बनाना होगा: जनरल रावत

नयी दिल्ली 04 सितम्बर (वार्ता) सेना में सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर चल रही बहस के बीच सेना प्रमुख जनरल रावत ने कहा है कि बदलती परिस्थितियों में सेना को सोशल मीडिया से वंचित नहीं किया जा सकता बल्कि सेना को इसे दुश्मन के खिलाफ हथियार के तौर पर इस्तेमाल करना होगा।

‘सोशल मीडिया और सशस्त्र सेनाएं’ विषय पर मंगलवार को यहां आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने कहा कि ये सोशल मीडिया का जमाना है और सेनाओं को इससे वंचित नहीं किया जा सकता। दुश्मन भी मनोवैज्ञानिक लड़ाई के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है तो हमें भी इसे दुश्मन के खिलाफ हथियार बनाना होगा। सोशल मीडिया का फायदा उठाने के तरीके अपनाने होंगे।

उन्होंने कहा कि यह सलाह दी गयी है कि जवानों को सोशल मीडिया से दूर रखा जाये। उन्होंने सवालिया अंदाज में कहा, “ क्या यह संभव है, ऐसा किया जा सकता है, जवानों को स्मार्ट फोन से वंचित किया जा सकता है।” इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जब इसे रोका नहीं जा सकता तो इसे इस्तेमाल करने के तरीके सुझाये जाने चाहिए और इसका फायदा उठाया जाना चाहिए। जवानों को जागरुक करना होगा कि स्मार्ट फोन और सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस तरह से किया जाना है।

जनरल रावत ने कहा, “ मौजूदा दौर की लड़ाई में ‘सूचना युद्ध’ महत्वपूर्ण है। अब आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की बात चल रही है। यदि हमें इसका फायदा उठाना है तो हमें सोशल मीडिया के मैदान में उतरना ही होगा। छद्म युद्ध और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूरी बन गया है। सेना ने सोशल मीडिया के बारे में अध्ययन कराया है और पता चला है कि सोशल मीडिया सेना का अभिन्न हिस्सा बन गया है। ”

उन्होंने कहा कि सेना ने जवानों को सोशल मीडिया के बारे में जागरुक बनाने और उसके इस्तेमाल के बारे में बताने के लिए अपनी एक एप ‘अरमान’ भी बनायी है।

संजीव.श्रवण

वार्ता

More News
अलगाववादियों की सुरक्षा हटाई गई

अलगाववादियों की सुरक्षा हटाई गई

17 Feb 2019 | 11:58 PM

नई दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले के बाद केन्द्र सरकार ने कड़ा रूख अपनाते हुए रविवार को पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ले ली, इनमें मीरवाइज उमर फारूक और शब्बीर शाह भी शामिल हैं जो फिलहाल जेल में बंद हैं।

 Sharesee more..
कृषि संकट, बेरोजगारी, विभाजनकारी ताकतें  सबसे बड़ी चुनौती: मनमोहन

कृषि संकट, बेरोजगारी, विभाजनकारी ताकतें सबसे बड़ी चुनौती: मनमोहन

17 Feb 2019 | 7:23 PM

नयी दिल्ली 17 फरवरी (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कृषि संकट, बेरोजगारी और पर्यावरणीय क्षरण को भारतीय अर्थव्यवस्था की बड़ी चुनौती करार देते हुए रविवार को कहा कि इनका असर समाज पर पड़ रहा है।

 Sharesee more..
हिंदू महासभा ने की धारा 370 हटाने की मांग

हिंदू महासभा ने की धारा 370 हटाने की मांग

17 Feb 2019 | 6:51 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) अखिल भारतीय हिंदू महासभा और उसकी सहयोगी संगठनों ने रविवार को जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन कर पुलवामा की घटना के विरोध में आक्रोश व्यक्त किया और कश्मीर से संविधान की धारा 370 हटाने की मांग की।

 Sharesee more..
image