Friday, Apr 26 2024 | Time 00:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


संरा में स्थायी सदस्यता के लिए एक-दूसरे का करेंगे समर्थन : जी-4

संरा में स्थायी सदस्यता के लिए एक-दूसरे का करेंगे समर्थन : जी-4

न्यूयॉर्क 27 सितंबर (वार्ता) भारत ने ब्राजील, जर्मनी और जापान (जी-4) के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बदलाव करने और उसमें स्थायी सदस्यता हासिल करने के लिए एक मजबूत मंच तैयार किया है। चारों देशों ने सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए एक-दूसरे का समर्थन करने की प्रतिबद्धता भी दोहरायी है।

भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान के विदेश मंत्रियों की गुरुवार को यहां एक अहम बैठक हुई, जिसमें चारों देशों के बीच इस मुद्दे पर सहमति बनी। चारों देशों के विदेश मंत्रियों ने बैठक के बाद संयुक्त बयान जारी कर कहा, “चारों देशों ने अंतरराष्ट्रीय शांति तथा सुरक्षा के लिए अहम जिम्मेदारी लेने के लिए संरा सुरक्षा परिषद में बदलाव करने और उसमें सदस्यता हासिल करने के लिए एक-दूसरे को समर्थन देने की प्रतिबद्धता दोहरायी है।”

संयुक्त बयान में कहा गया,“संरा सुरक्षा परिषद को अधिक वैध, प्रभावी और प्रतिनिधि बनाने के लिए विकासशील देशों और संरा के प्रमुख देशों की बेहतर भूमिका को स्पष्ट करने की जरूरत है।”

संरा महासभा से इतर हुई इस बैठक में चारों देशों ने 2005 के विश्व सम्मेलन में राष्ट्राध्यक्षों और संरा सरकार के द्वारा परिकल्पना के अनुसार संरा सुरक्षा परिषद में जल्द और समावेशी बदलाव करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी। चारों देशों ने संरा में बदलाव लाने और इसके मुख्य निर्णय लेने वाली इकाइयों में अद्यतन करने के उदेश्य से किये गये महत्वपूर्ण प्रयासों पर प्रकाश डाला, ताकि समकालीन वास्तिवकताओं को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित किया जा सके।

संतोष.संजय

जारी.वार्ता

image