Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
खेल


विंडीज टीम पहनेगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट

विंडीज टीम पहनेगी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट

मेनचेस्टर, 29 जून (वार्ता) वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम नस्लवाद के खिलाफ अभियान को समर्थन देने के लिए जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट पहनेगी।

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का लोगो वेस्ट इंडीज के क्रिकेट खिलाड़ियों की टी-शर्ट के कॉलर पर लगा होगा। वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान जैसन होल्डर ने रविवार को एक बयान में कहा था कि वेस्टइंडीज किसी भी तरह के नस्लभेद के खिलाफ आंदोलन का समर्थन करेगा। उन्होंने कहा, “हम मानते हैं कि एकजुटता दिखाना और जागरूकता बढ़ाने में मदद करना हमारा कर्तव्य है।”

इसी तरह की लोगो वाली टी-शर्ट इस महीने की शुरुआत में फिर से शुरू हुई प्रीमियर लीग के सभी 20 फुटबॉल क्लबों की टीमों के खिलाड़ियों ने पहनी थी। ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगों को ग्राफिक्स डिजाइनर अलीशा होसान्ना ने तैयार किया है, जिनके पार्टनर ट्रॉय डेनी वाटफोर्ड फुटबॉल क्लब के कप्तान हैं।

ट्रॉय डेनी ने इस लोगों वाली टी-शर्ट की मंजूरी के लिए सीडब्ल्यूआई से संपर्क किया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी विंडीज की टीम को ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट पहन कर क्रिकेट खेलने की अनुमति दे दी है।

दरअसल, अमेरिका के मिनेपॉलिस शहर में अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लाॅयड की 25 मई को पुलिस हिरासत में मौत के बाद से ही दुनियाभर में नस्लवाद के खिलाफ आवाजें उठ रही हैं।

होल्डर ने कल कहा था कि डोपिंग और मैच फिक्सिंग की तरह नस्लवाद को भी क्रिकेट में अपराध घोषित किया जाना चाहिए। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल और डेरेन सैमी ने इस महीने के शुरू में कहा था कि उन्हें भी अपने करियर में नस्लभेद का सामना करना पड़ा था। दोनों खिलाड़ियों ने नस्लवाद के खिलाफ दुनिया भर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ नाम से चल रहे अभियान को अपना समर्थन दिया है। आईसीसी के नस्लवाद-रोधी कानून के मुताबिक नस्लवाद के मामले में तीसरी बार दोषी पाए जाने पर किसी भी खिलाड़ी पर आजीवन प्रतिबंध लगाया जा सकता है।आईसीसी के कानून के मुताबिक पहली बार नस्लवाद का दोषी पाए जाने पर किसी खिलाड़ी पर चार टेस्ट अथवा आठ वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एंडिले फेहलुकवायो पर नस्लभेदी टिप्पणी करने के आरोप में पाकिस्तान के तत्कालीन कप्तान सरफराज अहमद पर चार मैचों का प्रतिबंध लगाया गया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ जुलाई से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान इंग्लैंड की टीम संयुक्त रूप से मेहमान टीम के साथ नस्लवाद के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन आयोजित कर सकती है।

प्रियंका राज

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image