Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में सर्दी का सितम जारी, कानपुर में पारा जमाव बिंदु पर

यूपी में सर्दी का सितम जारी, कानपुर में पारा जमाव बिंदु पर

लखनऊ 31 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में नश्तर सी चुभती सर्द हवाओं और गलन भरी ठंड के बीच मंंगलवार को औद्योगिक नगरी कानपुर में पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया। राज्य के आठ से अधिक जिलों में तापमान दो डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया जो एक कीर्तिमान है।

ठंड से राज्य में आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है वहीं घने कोहरे ने जमीन से अासमान तक पहरा बैठा दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार कानपुर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम है। वर्ष 1971 के बाद यह पहला मौका है जब दिसंबर में शहर का तापमान शून्य को स्पर्श किया है हालांकि 2003 में शहर का तापमान शून्य डिग्री से भी कम तक पहुंच चुका है।

लखनऊ स्थित मौसम आंचलिक केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि उत्तर पश्चिम हवाओं के अलावा कोहरे के बादल छाये रहने से पृथ्वी के विकरण के कारण तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की जा रही है। उन्होने बताया कि बुधवार को राज्य के कुछ इलाकों में वर्षा का अनुमान है जबकि दो और तीन जनवरी को लखनऊ समेत राज्य के कई इलाकों मे गरज चमक के साथ वर्षा की संभावना है।

उन्होने बताया कि राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 0़ 7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से सात डिग्री कम है। इसके अलावा बहराइच में 0़ 2 डिग्री, रायबरेली में 1़ 4 डिग्री, बाराबंकी में 1़ 6 डिग्री,झांसी में 1़ 8 डिग्री, हरदोई में दो डिग्री और फतेहपुर में 2़ 2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

लखनऊ,कानपुर,मुजफ्फरनगर,वाराणसी और अागरा समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने मंगलवार को लगातार पांचवे दिन ‘कोल्ड डे’ घोषित किया है। ठंड के तल्ख तेवरों से आम लोग ही नहीं बल्कि पशु पक्षी भी परेशान है। पेड़ों पर पंक्षियों की चहचहाट कम हो गयी है जबकि सड़कों पर घूमते आवारा जानवर भी ठंड से बचने के लिये इधर उधर दुबके हुये हैं। पेड़ पौधों के मुरझाने से फूल मंडी से गेंदा गुलाब जैसे मौसमी फूल की आवक बेहद कम हो गयी है वहीं सब्जियों की आवक घटने से कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है।

राज्य के अलग अलग जिलों में ठंड और कोहरे के कारण हुयी मौतो की तादाद बढ कर 81 हो गयी है। कुशीनगर में ठंड लगने से एक युवक की मृत्यु हो गयी वहीं कानपुर में घने कोहरे के कारण हुये सड़क हादसे में एक ही परिवार के चार सदस्यों की मृत्यु हो गयी।

वाराणसी,लखनऊ,कानपुर और प्रयागराज समेत अधिकतर जिलों में श्मशान भूमि पर आने वाले शवों की तादाद में खासा इजाफा हुआ है। लखनऊ के भैसाकुंड में पिछले कुछ दिनों से जगह की कमी होने से लोगों को मृतक प्रियजनो के अंतिम संस्कार के लिये कतार में लगना पड़ रहा है।

प्रदीप

जारी वार्ता

image