Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
खेल


विजडन ट्राफी की विदाई, अब होगी रिचर्ड्स-बॉथम ट्राफी

विजडन ट्राफी की विदाई, अब होगी रिचर्ड्स-बॉथम ट्राफी

लंदन, 24 जुलाई (वार्ता) इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट वेस्ट इंडीज दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज के लिए दी जाने वाली विजडन ट्राफी को अलविदा कहने पर सहमत हो गए हैं और अब इसकी जगह इंग्लैंड तथा वेस्टइंडीज के बीच अगली टेस्ट सीरीज रिचर्ड्स-बॉथम ट्राफी के लिए खेली जाएगी। इंग्लैंड को 2022 में दो टेस्ट की सीरीज के लिए वेस्ट इंडीज का दौरा करना है और इस दौरे के साथ रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी की शुरुआत हो जायेगी।

विजडन ट्राफी की शुरुआत 1963 में क्रिकेट के बाइबल समझे जाने वाले विजडन के 100वें संस्करण का जश्न मनाने के लिए हुई थी। विजडन ट्रॉफी को अब लॉर्ड्स में एमसीसी म्यूजियम में रखा जाएगा। इसकी जगह अब यह सीरीज वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स और इंग्लैंड के पूर्व आलराउंडर इयान बॉथम के नाम पर आयोजित की जाएगी।

रिचर्ड्स ने कहा, “यह मेरे और मेरे दोस्त इयान बॉथम के लिए सम्मान की बात है। मेरे लिए काफी खुशी की बात है कि जिस खेल को मैं बचपन से देखता आ रहा हूं उसका नाम मेरे ऊपर रखा जा रहा है।”

उन्होंने कहा, “जब मुझे इंग्लैंड जाकर समरसेट का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला तो बॉथम वो पहले इंसान थे जिससे मैं मिला जो बाद में मेरे अच्छे दोस्त बन गए। हम जीवन भर के लिए दोस्त बन गए थे।”

रिचर्ड्स का इंग्लैंड के खिलाफ 62.36 का औसत है और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ आठ शतक जड़े है जबकि बॉथम ने विंडीज के खिलाफ 20 टेस्ट मैच में 35.18 के औसत से 61 विकेट लिए हैं।

बॉथम ने कहा, “रिचर्ड्स सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे जिनके खिलाफ मैं खेला। वह मेरे अच्छे दोस्त हैं। हम हमेशा प्रतिस्पर्धी रहे लेकिन केवल मैदान पर। वह ऐसे बल्लेबाज थे जिनका विकेट मैं हमेशा लेना चाहता था।”

विजडन ट्रॉफी शुरू होने के बाद से दोनों देशों के बीच 27 सीरीज खेली गयी हैं जिसमें से विंडीज ने 14 और इंग्लैंड ने नौ बार ट्रॉफी जीती है जबकि चार सीरीज ड्रा रही हैं। शोभित राज

वार्ता

More News
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image