Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोशल डिस्टेंसिंग के साथ झांसी में लोगों ने घर और संस्थानों में किया योगाभ्यास

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ झांसी में लोगों ने घर और संस्थानों में किया योगाभ्यास

झांसी 21 जून (वार्ता) वैश्विक महामारी के बीच अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को लोगों ने घर पर और संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जमकर योगाभ्यास किया।

इस अवसर पर लोगों ने विभिन्न योगासनों को कर स्वस्थ जीवनशैली को आत्मसात करने का संकल्प लिया । स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मष्तिष्क निवास करता है। स्वस्थ शरीर तथा मष्तिष्क के लिए योग जरुरी है। विश्व के वैज्ञानिकों ने भी माना है कि विश्वव्यापी कोरोना कहर से टकराने के लिए केवल योग ही वह विधा है जो मनुष्य के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, ऐसी जानकारियां भी सोशल मीडिया पर काफी सांझा की गयीं।

यहां केंद्र सरकार के आईटी एवं सूचना मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करने वाले सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इण्डिया लिमिटेड द्वारा पूरे देश में एक अभियान के रूप में योगाभ्यास का वृहद आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ो कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के साथ हजारों नागरिकों ने सीएससी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इस अभियान में हिस्सा लिया। यह अभियान ट्विटर पे भी हैशटैग के साथ दिन भर ट्रेंड करता रहा। जिला प्रबन्धक जुबैर अहमद ने बताया कि 07 जून से 21 जून तक योगा दिवस अभियान के अंतर्गत आयुष संजीवनी एप्पलीकेशन के बारे में आमजन को जानकारी दी गई तथा उनका सर्वे किया गया और योग के प्रति जागरूक भी किया गया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा स्वयंसेवकों से कोरोना कहर के चलते घर पर रहकर ही कुटुम्ब शाखा में योग करने का आह्वान किया गया। इसे स्वयंसेवकों ने अपने घरों में ही परिजनों के साथ कुटुम्ब शाखा लगाते हुए योग एवं प्राणायाम का अभ्यास किया।अखिल भारतीय विध्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) के कार्यकर्तायों द्वारा रानी लक्ष्मीबाई पार्क में योग शिविर का आयोजन किया जिसमें एबीवीपी के साथ ही आमजनमानस ने सहभागिता की।

विभाग संगठन मंत्री अजय यादव ने कहा की योग शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखने में कारगर है। हमें इसे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। प्रान्त उपाध्यक्ष अंजू गुप्ता ने कहा की योग हमें प्रकृति के नजदीक लाता है। प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रहने का योग एक सरल और उपयोगी मार्ग है। इस अवसर पर जाया श्रीवास्तव अंजलि कुशवाहा काजल विश्वकर्मा पायल विश्वकर्मा संजली कुशवाहा साक्षी कुमारी प्रियंका संजना शिवानी रिया गुप्ता विजया श्रीवास्तव रामकृष्ण निरंजन समरेन्द्र प्रताप आदि उपस्थित रहे।

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के यहां स्थित क्षेत्रीय केंद्र द्वारा योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय समन्वयक झांसी डॉ रेखा त्रिपाठी ने बताया कि इस बार कोविड-19 से रक्षा की दृष्टि से सभी अध्ययन केंद्र समन्वयक एवं छात्रों द्वारा घर पर ही सुरक्षित रह कर योगाभ्यास किया गया है। सभी अध्ययन केंद्र समन्वयक नेहरू महाविद्यालय ललितपुर, पहलवान गुरुदीन महिला महाविद्यालय ललितपुर, सुदर्शन डिग्री कॉलेज ललितपुर, वीरभूमि स्नातकोत्तर महाविद्यालय महोबा, क्षेत्रीय केंद्र झांसी स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय झांसी, सनराइज महाविद्यालय बांदा एवं छात्र छात्राओं ने अपने निवास स्थान पर ही योगाभ्यास किया। डॉक्टर त्रिपाठी ने बताया कि आज के युग में मानव जीवन दुख और तनाव से भरा हुआ है किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ कह पाना बहुत ही मुश्किल है आज जितने ही हमारे पास मशीन सुख,साधन उत्पन्न हो गए हैं उस से हमारे पास बहुत सारी बीमारियां मुफ्त में आयी हैं, इन बीमारियों में सबसे बड़ी बीमारी है अनिद्रा। इसके अलावा तनाव हाइपरटेंशन, मोटापा, पेट सही नहीं रहना और श्वसन संबंधी रोग आज प्रमुख रूप से लगभग सभी में पाए जाते हैं योग इन सभी रोगों को दूर करने में हमारी मदद करता है हमारे मन शरीर और आत्मा को एक साथ लाता है इन सब से छुटकारा पाने का, बीमारियों पर नियंत्रण पाने का सबसे सरल और सस्ता उपाय है योग ।

उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल में भी हर साल की तरह इस साल भी योग दिवस मनाया । इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 की थीम “घर में रहते हुए अपने के साथ योग” का पालन करते हुए यह दिवस मनाया गया। मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर और अध्यक्षा महिला कल्याण संगठन चारू माथुर सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने-अपने घरों में परिवार के सदस्यों के साथ योग किया। मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने इस अवसर पर अपने संदेश में कहा कि योग से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है जो कोविड-19 से ना सिर्फ लड़ने बल्कि हराने में भी सक्षम है। उन्होंने सभी का योग को अपने जीवन में अपनाने के लिए आह्वान किया। मुख्य पर्यवेक्षक जितेन्द्र चोपड़ा के नेतृत्व में करीब 150 प्रशिक्षुओं और कर्मियों को योगाभ्यास कराया गया।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image