Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव-चौधरी

एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव-चौधरी

बाड़मेर 03 मार्च (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि उनकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अगले वर्ष पन्द्रह अगस्त तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया करा देगी वहीं कृषि उपज का एफपीओ बनने से किसानों के जीवन में बड़ा बदलाव आयेगा।

श्री चौधरी आज बाड़मेर जिले में भाजपा (केन्द्रीय प्रशिक्षण विभाग) द्वारा आयोजित धोरीमन्ना और आलमसर मण्डल के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार 15 अगस्त, 2022 तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया करा देगी। मोदी सरकार देश में ग्रामीण के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी आवास परियोजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने अब तक 10 करोड़ से ज्‍यादा किफायती आवास उपलब्‍ध करा दिए हैं। उज्‍जवला योजना के तहत 13 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्‍ध कराए गए हैं। हमारी सरकार ने देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाई है। अब हम 2022 तक देश के हर घर में पानी उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।

श्री चौधरी ने कहा कि 10 हजार एफपीओ किसानों के जीवन में बड़ा परिवर्तन लाएंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना लाई है। उन्होंने लक्षित एफपीओ का समयबद्ध गठन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इन एफपीओ से विशेषकर छोटे किसानों को बहुत लाभ होगा, किसानों की आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि एफपीओ बनाने वाला परिवार खुद तो खेती-किसानी को आगे बढ़ाएंगा ही, व्यावसायिक रूप के साथ-साथ देश में सामाजिक रूप से भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। कृषि उपज का एफपीओ बनने से किसानों को और भी ज्यादा लाभ होगा। अभी छोटी जोत की समस्या है, लेकिन एफपीओ बनने से किसान समूहों के रूप में संगठित होंगे तो वे एक बड़ी ताकत होंगे और यह संगठन शक्ति कृषि क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाएंगी।

इस अवसर पर श्री चौधरी ने कार्यकर्ता भाव का परिचय देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पंगत में बैठकर भोजन किया और इससे पहले प्रशिक्षण के समय कार्यकर्ताओं के साथ ही उनके बीच पीछे की लाइन में जमीन पर बैठे नजर आए।

प्रशिक्षण के पहले दिन जिला व

मण्डल पदाधिकारियो की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कार्यकर्ता भाव का परिचय देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पंगत में बैठकर भोजन किया और इससे पहले प्रशिक्षण के समय कार्यकर्ताओं के साथ ही उनके बीच पीछे की लाइन में जमीन पर बैठे नजर आए।

उन्होंने भाजपा को कार्यकर्ता आधारित पार्टी बताते हुए कहा कि भाजपा में व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि व्यक्तित्व विकास होता है। भाजपा कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ की हड्डी हैं। भाजपा में हर छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं को बराबर सम्मान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता अन्य दलों के कार्यकर्ताओं से अलग है, यह संदेश जनता में भी जाना चाहिए।

जोरा

वार्ता

More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image