Wednesday, Apr 21 2021 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रेमडेसिविर की कालाबाजारी करती नर्स समेत दो गिरफ्तार
  • देश में कोरोना के करीब तीन लाख नए मामले
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले 1 18 लाख के पार
राज्य » राजस्थान


एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव-चौधरी

एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव-चौधरी

बाड़मेर 03 मार्च (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि उनकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अगले वर्ष पन्द्रह अगस्त तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया करा देगी वहीं कृषि उपज का एफपीओ बनने से किसानों के जीवन में बड़ा बदलाव आयेगा।

श्री चौधरी आज बाड़मेर जिले में भाजपा (केन्द्रीय प्रशिक्षण विभाग) द्वारा आयोजित धोरीमन्ना और आलमसर मण्डल के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार 15 अगस्त, 2022 तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया करा देगी। मोदी सरकार देश में ग्रामीण के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी आवास परियोजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने अब तक 10 करोड़ से ज्‍यादा किफायती आवास उपलब्‍ध करा दिए हैं। उज्‍जवला योजना के तहत 13 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्‍ध कराए गए हैं। हमारी सरकार ने देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाई है। अब हम 2022 तक देश के हर घर में पानी उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।

श्री चौधरी ने कहा कि 10 हजार एफपीओ किसानों के जीवन में बड़ा परिवर्तन लाएंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना लाई है। उन्होंने लक्षित एफपीओ का समयबद्ध गठन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इन एफपीओ से विशेषकर छोटे किसानों को बहुत लाभ होगा, किसानों की आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि एफपीओ बनाने वाला परिवार खुद तो खेती-किसानी को आगे बढ़ाएंगा ही, व्यावसायिक रूप के साथ-साथ देश में सामाजिक रूप से भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। कृषि उपज का एफपीओ बनने से किसानों को और भी ज्यादा लाभ होगा। अभी छोटी जोत की समस्या है, लेकिन एफपीओ बनने से किसान समूहों के रूप में संगठित होंगे तो वे एक बड़ी ताकत होंगे और यह संगठन शक्ति कृषि क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाएंगी।

इस अवसर पर श्री चौधरी ने कार्यकर्ता भाव का परिचय देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पंगत में बैठकर भोजन किया और इससे पहले प्रशिक्षण के समय कार्यकर्ताओं के साथ ही उनके बीच पीछे की लाइन में जमीन पर बैठे नजर आए।

प्रशिक्षण के पहले दिन जिला व

मण्डल पदाधिकारियो की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कार्यकर्ता भाव का परिचय देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पंगत में बैठकर भोजन किया और इससे पहले प्रशिक्षण के समय कार्यकर्ताओं के साथ ही उनके बीच पीछे की लाइन में जमीन पर बैठे नजर आए।

उन्होंने भाजपा को कार्यकर्ता आधारित पार्टी बताते हुए कहा कि भाजपा में व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि व्यक्तित्व विकास होता है। भाजपा कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ की हड्डी हैं। भाजपा में हर छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं को बराबर सम्मान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता अन्य दलों के कार्यकर्ताओं से अलग है, यह संदेश जनता में भी जाना चाहिए।

जोरा

वार्ता

More News
कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

20 Apr 2021 | 11:29 PM

जयपुर 20 अप्रैल ( वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के बढने से बने हालातों पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस पर विजय पाने के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा।

see more..
राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

20 Apr 2021 | 10:29 PM

जयपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के 12 हजार 201 नये मामले सामने आने के साथ ही इसकी संख्या बढ़कर आज चार लाख 38 हजार 785 हो गयी वहीं 64 संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3268 हो गया है।

see more..
image