Friday, Mar 29 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


परिवार की उन्नति के लिये सारथी के रूप में कार्य करती है स्त्री:आनंदीबेन

परिवार की उन्नति के लिये सारथी के रूप में कार्य करती है स्त्री:आनंदीबेन

लखनऊ,15 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने परिवार की उन्नति के लिये सारथी के रूप में स्त्री कार्य करती है ।

श्रीमती पटेल ने आज पुलिस मुख्यालय में उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में एसोसिएशन के गीत ‘वामा सारथी’ की सीडी को लोकार्पित किया। इस मौके पर उन्होंने पुलिस परिवार को बधाई देते हुए कहा कि गीत को बहुत ही सुन्दर ढंग से लिखा, संगीतबद्ध और गाया गया है।

कार्यक्रम में राज्यपाल ने प्रस्तुत नवरस नृत्य नाटिका को भी देखा जिसमें करूण रस की प्रस्तुति ‘एसिड अटैक’ के कलाकारों द्वारा जीवंत प्रदर्शन की राज्यपाल ने सराहना भी की।

इस मौके पर अपने सम्बोधन में श्रीमती पटेल ने कहा कि ‘वामा सारथी’ का अर्थ स्त्री अथवा शक्ति के ऐसे स्वरूप से है, जो अपने परिवार की उन्नति के लिये सारथी के रूप में कार्य करती है। एक सारथी का सही दिशा दिखाने और अपने कर्तव्य धर्म को निभाने में कितना बड़ा योगदान होता है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण भगवान श्रीकृष्ण यानी ‘पार्थसारथी’ हैं। उन्होंने कहा कि गीत ‘वामा सारथी’ की परम्परा एवं सेवाभाव का वाहक होगा और संस्था को भविष्य की चुनौतियों को पूर्ण करने की ऊर्जा सतत् प्रदान करता रहेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एक विशाल राज्य है। संस्था द्वारा महिला एवं बाल स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन, महिला सुरक्षा, पुलिस परिसरों में स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान, विद्यार्थियों के लिये कैरियर काउंसलिंग तथा पुलिस परिवार के दिव्यांग बच्चे और विधवाओं के कल्याण एवं पुनर्वास के लिये किये जा रहे कार्य अन्य लोगों को भी प्रेरणा देने वाले हैं। उन्होंने कहा कि संस्था ने स्वालम्बन का जो दीप जलाया है, उसकी आभा पुलिस परिवार के सदस्यों के आत्मविश्वास, लक्ष्य निर्धारण और बेहतर नागरिक बनने में सहायक सिद्ध होगी।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन महिला पुलिस एवं परिवार की महिलाओं के रक्त की कमी की जांच भी करायें।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक डाॅ0 ओ पी सिंह ने कहा कि महिलाएं अबला नहीं है, उनमें शक्ति है। वे अपने हुनर को पहचानकर स्वावलम्बी बनें। उन्होंने पुलिस परिवार के लिये किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि पुलिस कैंटीन तथा आवासीय व्यवस्था पर विशेष कार्य किया गया है।

कार्यक्रम में राज्यपाल ने मुख्य अतिथि पद्म भूषण पंडित छन्नू लाल मिश्रा को स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्षा श्रीमती नीलम सिंह के अलावा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं अन्य विशिष्टजन भी उपस्थित थे।

त्यागी

वार्ता

More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image