Friday, Apr 19 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की आर्थिक स्थिति में हुए सुधार में महिलाओं की महती भूमिका : नीतीश

बिहार की आर्थिक स्थिति में हुए सुधार में महिलाओं की महती भूमिका : नीतीश

पूर्णिया 07 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की आर्थिक स्थिति में हुए सुधार में महिलाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि उनका लक्ष्य समाज को आगे बढ़ाना है और यह विकास कार्यों में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के योगदान से ही संभव होगा।

श्री कुमार ने गुरुवार को यहां धमदाहा प्रखंड के गंगा प्रसाद उत्क्रमित उच्च विद्यालय दमगाड़ा में जीविका (ग्रामीण विकास विभाग) के सामुदायिक संगठन- ‘महिला उद्यमशीलता वटवृक्ष के अंतर्गत मुख्यमंत्री का सामुदायिक संगठनों के साथ संवाद’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की आर्थिक स्थिति में जो सुधार आया है उसमें महिलाओं की महती भूमिका है। स्वयं सहायता समूह के मामले में बिहार दूसरे राज्यों से काफी पीछे था लेकिन आज स्थिति यह है कि यहां के जीविका समूह के पैटर्न को अपनाते हुए केंद्र ने पूरे देश में आजीविका कार्यक्रम लागू किया। वह चाहते हैं कि यह और बेहतर हो।

मुख्यमंत्री ने कहा, “मेरा लक्ष्य समाज को आगे बढ़ाना है और यह तभी संभव होगा, जब पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भी विकास कार्यों में भूमिका होगी। यहां हो रहे बेहतर कार्यों के बारे में नई पीढ़ी के बच्चे-बच्चियों को भी जानकारी देते रहें। जीविका समूह से गरीब घरों की महिलाएं जुड़कर काम कर रही हैं। घर के बच्चे-बच्चियों को ठीक ढंग से गाइड करें क्योंकि मोबाइल पर बहुत सी चीजें अनाप-शनाप चल रही हैं। मक्का के उत्पादन और विक्रय के अलावा मक्का से जो उत्पाद तैयार हो रहे हैं, वह यहीं तैयार की जाए, इस दिशा में व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।”

श्री कुमार ने कहा कि उन्होंने 10 लाख जीविका समूह बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिनकी संख्या अब 10 लाख से भी ज्यादा हो गई है। जीविका समूहों से एक करोड़ 20 लाख महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित था, जो अब बढ़कर एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा महिलाएं जीविका समूहों से जुड़कर काम कर रही हैं। जीविका दीदियों को बैंकिंग प्रणाली के विषय में जितनी जानकारी प्राप्त है, उतना पढ़े लिखे लोगों को भी जानकारी नहीं है। जीविका समूहों के कारण ही महिलाएं काफी जागृत और प्रेरित हो रही हैं। यहां एग्रो प्रोड्यूसर ग्रुप द्वारा बहुत अच्छा काम हो रहा है। बड़े पैमाने पर मक्के की खेती हो रही है, इसका लोगों को लाभ मिल रहा है। हमारा लक्ष्य जीविका समूहों के कार्यों का और अधिक विस्तार करना है, सिर्फ संख्या बढ़ाना नहीं है।

सूरज

जारी (वार्ता)

image