Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


महिलाएं सखी मंडल बनायें, सरकार देगी रोजगार : रघुवर

महिलाएं सखी मंडल बनायें, सरकार देगी रोजगार : रघुवर

रांची 15 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महिलाओं से सखी मंडल बनाने की अपील करते हुये आज कहा कि इन मंडलों को सरकार प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ेगी।

श्री दास ने यहां कुटे स्थित विस्थापन एवं पुनर्वास कालोनी में वृहत वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि महिलाएं सखी मंडल बनायें। सरकार उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार के साथ जोड़ेगी। इस वर्ष नवंबर से राज्य की 40 हजार महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा। ये सभी महिलाएं सखी मंडल से जुड़ी हुई हैं। इन्हें रेडी टू इट योजना से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब ग्रामीण महिलाएं ही आंगनबाड़ी के लिए पौष्टिक आहार तैयार कर भेजेंगी। इससे राज्य के 500 करोड़ रुपये जो बाहर जाते थे, वे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि यहां थोड़े बहुत काम बाकी रह गये हैं। जनवरी के पहले उन्हें पूरा कर लिया जायेगा। 14 जनवरी के बाद यहां गृह प्रवेश कराया जायेगा।

श्री दास ने कहा कि विस्थापन एवं पुनर्वास कालोनी में ही कौशल विकास का शिविर लगाकर यहां की महिलाओं को हाउस कीपिंग, टेलरिंग तथा युवाओं को विभिन्न तरह के प्रशिक्षण दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नये विधानसभा और सचिवालय भवन में इन्हें रोजगार मुहैया कराया जायेगा ताकी ये घर पर रहते हुए ही काम कर सकें।

सूरज

जारी (वार्ता)

image