Friday, Mar 29 2024 | Time 14:43 Hrs(IST)
image
भारत


महिलाओं ने फ्री मेट्रो और बस सुविधा का स्वागत किया

महिलाओं ने फ्री मेट्रो और बस सुविधा  का स्वागत किया

नयी दिल्ली,03 जून(वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दिल्ली मेट्रो , डीटीसी तथा क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए फ्री सफर की घोषणा का अधिकतर महिलाओं ने स्वागत किया है तो कुछ ने इसे वोट बैंक की राजनीति करार दिया है।

अनेेक महिलाओं का कहना है कि इसका उन्हें निश्चित तौर पर लाभ होगा और परिवहन पर होने वाले मासिक खर्च में कमी आएगी।

एक स्कूली शिक्षक मनीषा ने कहा“ यह महिलाओं के लिए एक सुविधाजनक कदम है और महिला होने के नाते हम पर घर चलाने की जिम्मेदारी होती है और अब इससे बचने वाले खर्च का इस्तेमाल हमारे घर के बजट में हो सकेगा। अब अधिक से अधिक महिलाएं यात्रा के लिए इस तरह के परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करेंगी और इससे निजी वाहन चलाने की प्रवृति कम होगी।”

दिल्ली विश्वविद्यालय की प्राेफेसर सुनीता ने कहा“ यह वोट बैंक की राजनीति प्रतीत होती है और आखिर में इसका बोझ आम आदमी पर ही होगा। श्री केजरीवाल यह धनराशि अपनी जेब से तो देने नहीं जा रहे हैं और वह जनता के धन का ही इस्तेमाल करेंगे। यात्रियों की बढ़ती संख्या का असर मेट्रो पर ही पड़ेगा और इसकी गुणवत्ता ही प्रभावित होगी।”

बैंकिंग सेक्टर में कार्यरत एक महिला मनीषा सिंह ने श्री केजरीवाल की इस घोषणा की सराहना करते हुए कहा“ जो महिलांए दूरदराज के क्षेत्रों में रहती हैं वे मेट्रो में सफर कर समय और धन की बचत कर सकेंगी और आर्थिक रूप से उन्हें इसका फायदा होगा। लेकिन यह योजना 2015 में क्याें लागू नहीं की गई और अब लागू करने का क्या औचित्य है।”

पत्रकार प्रियंका ने इस योजना को महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से काफी अच्छा बताते हुए कहा “ इससे उन महिलाओं को फायदा होगा जो मेट्रो के बढ़े किराए के कारण इसमें सफर नहीं कर पाती थी और अब अधिक से अधिक महिलाएं मेट्रों में सफर कर सकेंगी। प्रियंका का कहना है कि मेट्रो सेवा संचालित करने वाले अन्य राज्यों को भी इस याेजना का अनुसरण करना चाहिए क्योंकि मेट्रो को महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से काफी सुरक्षित माना जाता है।”

एक कालेज छात्र सिद्धार्थ ने कहा“यह महज आम आदमी पार्टी की वोट बैंक की राजनीति है और चुनाव से पहले इस तरह की योजना आखिर क्यों लाई गई हैं। इससे बेहतर होता कि यदि डीटीसी की हालत में सुधार किया जाता।”

योग प्रशिक्षक नाहिद का कहना था“ यह एक अच्छा कदम है और इसे लागू कर दिखाना होगा क्याेंकि मात्र घोषणाओं से खुशहाली नहीं लाई जा सकती है और इन्हें क्रियान्वित भी करना पड़ता है।”

वरिष्ठ संवाददाता प्रीति कनौजिया का कहना है कि यह महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से केजरीवाल सरकार का बेहतर कदम है और अधिक से अधिक महिलाएं मेट्रो की यात्रा करने के लिए प्रेरित होंगी। इससे न केवल उनका समय बचेगा बल्कि धन की बचत भी होगी जिसका इस्तेमाल वे घर में अन्य मदों पर कर सकेंगी।”

जिम ट्रेनर जीतू का कहना है कि केजरीवाल सरकार राजधानी के लोगों की बेहतरी के लिए काम कर रही है और यह महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहतर कदम होगा क्याेंकि किराया निशुल्क होने से अधिक से अधिक महिलाएं मेट्रो सेवा का फायदा ले सकेंगी। दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के इसे चुनावी हथकंड़ा बताए जाने का विरोध करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार हमेशा दिल्ली की आप सरकार की योजनाओं का विरोध करती रही है क्योंकि वह किसी भी अच्छी योजना का श्रेय आम आदमी पार्टी सरकार को नहीं लेने देना चाहती है। लेकिन जनता सब समझती है और यह भी जानती है कि आप सरकार दिल्ली की बेहतरी और नागरिकों की भलाई के लिए काम कर रही है।

गौरतलब है कि श्री केजरीवाल ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की थी कि दिल्ली की रहने वाली महिलाओं को दिल्ली मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसाें में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी और इस पर आना वाला खर्च दिल्ली सरकार खुद ही वहन करेगी लेकिन इस योजना को क्रियान्वित हाेने में अभी दो से तीन माह का समय लगेगा।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
हमें किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं: कांग्रेस

हमें किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 2:32 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग की कार्रवाई का सामना कर रही कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी को किसी बाहरी ताकत की मदद की आवश्यकता नहीं है और उसे भारतीय लोकतंत्र तथा न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।

see more..
केजरीवाल ने तानाशाही ताकतों को ललकारा:सुनीता केजरीवाल

केजरीवाल ने तानाशाही ताकतों को ललकारा:सुनीता केजरीवाल

29 Mar 2024 | 2:25 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि उनके पति के रोम रोम में देशभक्ति है और उन्होंने देश के सबसे भ्रष्टाचारी और तानाशाही ताकतों को ललकारा है।

see more..
राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना प्रमुख

राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता महत्वपूर्ण: नौसेना प्रमुख

29 Mar 2024 | 2:20 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने राष्ट्रीय सैन्य उद्देश्यों को हासिल करने के लिए सशस्त्र बलों में एकजुटता और एकीकरण के महत्व पर बल दिया है।

see more..
प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

29 Mar 2024 | 11:13 AM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने और संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है।

see more..
image