Friday, Mar 29 2024 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड में महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण : राजद

झारखंड में महिलाओं को मिलेगा 50 प्रतिशत आरक्षण : राजद

रांची 24 नवंबर (वार्ता) महागठबंधन के घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपने घोषणा-पत्र में वादा किया कि यदि झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनी तो महिलओं को हर स्तर पर 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

झारखंड के राजद के अध्यक्ष अभय कुमार सिंह ने आज यहां विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा-पत्र जारी करते हुए कहा कि यदि झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनी तो महिलओं को हर स्तर पर 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि घोषणा-पत्र में पारा शिक्षकों, आंगनबाड़ी सेविकाओं-सहायिकाओं का स्थाईकरण का मुद्दा भी उठाया गया है।

घोषणा-पत्र में झारखंड के जल और जंगल की रक्षा के लिए लघुकालीन एवं दीर्घकालीन योजना शुरू करने, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण, बच्चों की शिक्षा की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थानों की स्थापना, प्रत्येक वर्ष 50 हजार नए रोजगार का सृजन किए जाने का वादा किया गया है।

राजद ने घोषणा-पत्र में पर्यटन पर भी फोकस किया है। पार्टी ने कहा कि राज्य के पर्यटक स्थलों को विकसित किए जाने के साथ ही धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके अलावा फसलों की क्षति होने पर एक बार में क्षतिपूर्ति का भुगतान किया जाएगा।

गौरतलब है कि झामुमो, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल झारखंड विधानसभा का चुनाव महागठबंधन के बैनर तले साथ लड़ रही है। महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के तालमेल के तहत झामुमो को 43, कांग्रेस को 31 और राजद के खाते में सात सीटें गई हैं।

सूरज

वार्ता

image