Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:35 Hrs(IST)
image
भारत


बिना किसी के आगे झुके कड़ी मेहनत, ईमानदारी से काम करें नौकरशाह: सक्सेना

बिना किसी के आगे झुके कड़ी मेहनत, ईमानदारी से काम करें नौकरशाह: सक्सेना

नयी दिल्ली 26 मई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी में सरकार और नौकरशाहों के बीच चल रही खींचतान के बीच शुक्रवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने विज्ञान भवन में नौकरशाहों से खचाखच भरे ऑडिटोरियम में कहा, “आप को किसी से डरने की जरूरत नहीं है। आप लोग मेहनत और ईमानदारी से काम कीजिए आप काे कोई छू भी नहीं पाएगा।”

दिल्ली सरकार में काम कर रहे नौकरशाहों के लिए सिविल सेवकों की कार्य क्षमता निर्माण विषय पर राजधानी के विज्ञान भवन में आज कार्यशाला हुई।

दिल्ली सरकार सेवा विभाग ने आज ‘मिशन कर्मयोगी – सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम’ के तहत सिविल सेवकों की प्रभावी सार्वजनिक सेवाओं के क्षमता निर्माण के लिए एक कार्यशाला का विज्ञान भवन में आयोजन किया । जिसे केंद्र सरकार द्वारा एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में सिविल सेवाओं को बढ़ाने के लिए परिकल्पित किया गया है।

‘मिशन कर्मयोगी’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक शीर्ष निकाय द्वारा संचालित है। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित 'अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार' की परिकल्पना करता है, जहां मूल सिद्धांत न्यूनतम नौकरशाही हस्तक्षेप के साथ एक पारदर्शी, भागीदारी पूर्ण और नागरिक अनुकूल शासन है।

उपराज्यपाल ने उनकी निगरानी में दिल्ली में हुए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमने आपके सहयोग से एक साल में इतना काम किया है, जो शायद 10 साल में भी नहीं हो सकता था।’’ उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में दिल्ली में 17 हजार लोगों को पक्की नौकरी दी गई। उन्होंने कहा कि अत्यधिक दूषित यमुना में एक प्रत्यक्ष बदलाव आया है और उम्मीद है कि नदी का पुराना गौरव बहाल हो जाएगा।

श्री सक्सेना ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने 28 साल और उसके बाद राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने आठ साल तक नदी की सफाई की निगरानी की, लेकिन नतीजा ‘‘सिफर’’ निकला। उन्होंने कहा कि एनजीटी के आठ जनवरी के आदेश के बाद उन्हीं अधिकारियों के कार्यों में उल्लेखनीय अंतर आया है जो पहले भी परियोजना में शामिल थे। इस आदेश के तहत यमुना की सफाई के लिए उपराज्यपाल की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया गया था।

उपराज्यपाल ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि इन कार्यों को केवल इन सिविल सेवकों द्वारा निष्पादित किया गया है और मुझे विश्वास है कि सकारात्मक सोच के साथ, सिविल सेवक दिल्ली के नागरिकों के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

श्री सक्सेना ने आग्रह किया कि अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष और न्यायपूर्ण तरीके से नियमों के अनुसार समाज के सेवक के रूप में काम करें न कि एक प्राधिकारी के रूप में और हमेशा नागरिक केंद्रित रवैया रखें।

उपराज्यपाल ने कार्यशाला में मौजूद मुख्य सचिव नरेश कुमार की सराहना करते हुए उन्हें ऐसा ‘‘कर्मयोगी’’ बताया जो चौबीसों घंटे काम करने के लिए तैयार रहते हैं।

उप्रेती

वार्ता

More News
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

23 Apr 2024 | 7:59 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटों पर एक हजार 351 उम्मीदवार मैदान में हैं।

see more..
समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढायेंगे भारत और ओमान

23 Apr 2024 | 6:55 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) भारत और ओमान ने समुद्री चुनौतियों से निपटने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है इससे क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

see more..
निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए: वेंकैया

23 Apr 2024 | 6:37 PM

नई दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) पूर्व उपराष्ट्रपति एवं वेंकैया नायडू ने कहा है कि दल बदल कानून को सख्त बनाया जाना चाहिए और निशुल्क सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना चाहिए।

see more..
image