Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
राज्य


गगनयान के साथ चंद्रयान-3 पर काम जारी: शिवन

गगनयान के साथ चंद्रयान-3 पर काम जारी: शिवन

बेंगलुरु 01 जनवरी (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान अभियान को 2022 तक और चंद्रयान-3 को 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसरो के अध्यक्ष डा. के शिवन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि संगठन का गगनयान पर अभी काम चल रहा है और इसके लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन कर लिया गया है जिनका प्रशिक्षण रूस में होगा। उन्होंने बताया कि चारोें अंतरिक्ष यात्री वायु सेना से हैं और जनवरी के तीसरे सप्ताह इनका प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। गगनयान को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

डा. शिवन ने बताया कि इस साल इसरो अब चंद्रयान-3 पर काम कर रहा है और इसके लिए सरकार से अनुमति मिल गयी है। उन्होंने बताया कि चंद्रयान-3 की लागत लगभग 600 करोड़ रुपये आएगी जबकि चंद्रयान-2 की लागत लगभग 900 करोड़ रुपए थी। उन्होंने ने कहा कि चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम भले ही क्रैश कर गया हो लेकिन ऑरबिटर अभी भी काम कर रहा है और वह जानकारी भी भेज रहा है और यह अगले सात साल तक यह काम करता रहेगा।

गौरतलब है कि सितंबर 2019 में चंद्रमा की तरह पर चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की सफल लैंडिंग नहीं होने और आखिर क्षण में तकनीकी खामी आने की वजह से लैंडर विक्रम इतिहास रचने से चूक गया।

उन्होंने बताया कि चंद्रयान-3 अगले साल 2021 में लॉन्च किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “हमने चंद्रयान-2 पर अच्छी प्रगति की है, भले ही हम सफलतापूर्वक लैंड नहीं कर सके।”

गौरतलब है कि इसरो ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के निदेशक एस. सोमनाथ की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की थी जो प्रस्तावित चंद्रयान-3 के बारे में एक रिपोर्ट तैयार करेगी। समिति को अगले साल के अंत से पहले मिशन तैयार करने के लिए दिशा-निर्देश दिया गया है।

संजय, उप्रेती

वार्ता

More News
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image