Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:11 Hrs(IST)
image
खेल


विश्व चैंपियन सिंधू बाहर, प्रणीत क्वार्टरफाइनल में

विश्व चैंपियन सिंधू बाहर, प्रणीत क्वार्टरफाइनल में

चांगझू, 19 सितंबर (वार्ता) विश्व चैंपियन और पांचवीं वरीय भारत की पीवी सिंधू का यहां चल रहे चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में गुरूवार को महिला एकल के दूसरे ही दौर में हार के साथ सफर निराशाजनक रूप से समाप्त हो गया जबकि बी साई प्रणीत ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।

टूर्नामेंट में अब एकमात्र भारतीय चुनौती प्रणीत रह गए हैं जबकि अन्य सभी भारतीय खिलाड़ी दूसरे दौर तक बाहर हो गए हैं। प्रणीत ने चीन के लू गुआंग जू को 48 मिनट में 21-19 21-19 से हराया। प्रणीत का क्वार्टरफाइनल में सातवीं सीड इंडोनेशिया के एंथनी गिंटिंग से मुकाबला होगा।

दूसरे दौर में स्टार खिलाड़ी सिंधू की हार सबसे ज्यादा चौंकाने वाली रही। सिंधू ने चीनी खिलाड़ी ली जुईरूई के खिलाफ आसान जीत के साथ दूसरे दौर में जगह बनाई थी लेकिन यहां वह गैर वरीय थाईलैंड की पोर्नपावी चोचूवोंग के हाथों लगभग एक घंटे तक चले तीन गेमों के संघर्ष में 21-12, 13-21, 19-21 से उलटफेर का शिकार बन गयीं।

विश्व की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू इस मुकाबले से पहले तक तीनों मुकाबलों में पोर्नपावी को हरा चुकी हैं। उन्होंने वर्ष 2018 में ऑल इंग्लैंड और इंडोनेशिया ओपन में लगातार दो बार थाई खिलाड़ी को पराजित किया था। लेकिन इस जीत से पोर्नपावी ने भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ अपना खाता खोल रिकार्ड 1-3 पहुंचा दिया।

इस 58 मिनट के कड़े मुकाबले में हालांकि सिंधू ने बढ़िया शुरूआत करते हुये पहला गेम आसानी से 21-12 से जीता था, लेकिन पोर्नपावी ने बाकी दोनों गेमों में विश्व चैंपियन को पूरी तरह पछाड़ दिया। उन्होंने दूसरे गेम में 34 में से 21 अंक जीते जबकि सिंधू 13 अंक ही जीत सकीं। एक समय पोर्नपावी ने लगातार छह अंक लेकर सिंधू पर 15-7 की बढ़त बनाई और सेट जीत 1-1 से बराबरी कर ली।

निर्णायक गेम में सिंधू ने कड़ा संघर्ष किया और 6-6 पर बराबरी की। सिंधू ने लगातार चार अंक लेकर 12-7 की बढ़त बनाई लेकिन थाई खिलाड़ी अंक बटोरती रहीं और आखिरी में लगातार छह अंक लेकर उन्होंने 21-19 से करीब से सेट और मैच जीत लिया। भारत के लिये महिला एकल में सिंधू के बाहर होने के साथ चुनौती भी खत्म हो गयी है क्योंकि एकल के पहले ही दौर में उसकी अन्य ओलंपिक पदक विजेता स्टार खिलाड़ी सायना नेहवाल पहले ही हारकर बाहर हो चुकी हैं।

पुरुष एकल में परुपल्ली कश्यप को हार का सामना करना पड़ा। कश्यप को इंडोनेशिया के गिंटिंग ने एक घंटे 10 मिनट के संघर्ष में 23-21 15-21 21-12 से हराया। पुरूष युगल में भी सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी हारकर बाहर हो गयी। उन्हें जापान के ताकाशी कामूरा और कीगो सोनोदा की चौथी वरीय जोड़ी के हाथों 34 मिनट में 19-21, 8-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। 15वीं रैंक भारतीय जोड़ी की यह करियर में जापानी जोड़ी के खिलाफ लगातार चौथी हार भी है।

मिश्रित युगल में भी परिणाम भारत के लिये निराशाजनक रहा जहां सात्विकसेराज और अश्विनी पोनप्पा की 27वीं रैंक जोड़ी को 28वीं रैंक की जापानी जोड़ी ने हराकर बाहर कर दिया। यूकी कानेको और मिसाकी मात्सुमोतो ने 55 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मैच में 21-11, 16-21, 21-12 से जीत अपने नाम की। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को महिला युगल में हार का सामना करना पड़ा।

राज

वार्ता

More News
यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

यूनान में पेरिस खेलों के लिए प्रज्वलित की गई ओलंपिक मशाल

16 Apr 2024 | 11:15 PM

प्राचीन ओलंपिया 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख और अन्य आईओसी उच्च अधिकारियों ने मंगलवार को ग्रीस के प्राचीन ओलंपिया में पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए मशाल प्रज्ज्वलन समारोह के दौरान विश्व शांति का आह्वान किया।

see more..
दीपिका सोरेंग हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित

दीपिका सोरेंग हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित

16 Apr 2024 | 11:05 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला हॉकी टीम की फारवर्ड दीपिका सोरेंग वर्ष के उभरते खिलाड़ी के लिए प्रतिष्ठित हॉकी इंडिया असुंता लाकड़ा पुरस्कार से सम्मानित किया है।

see more..
कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 224 रनों का लक्ष्य

16 Apr 2024 | 9:42 PM

कोलकाता 16 अप्रैल (वार्ता) सुनील नारायण 109 रनों की तूफानी शतकीय पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 31वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 224 रनों का लक्ष्य दिया हैं।

see more..
image