Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक 20 अक्टूबर से चलेंगी विशेष रेलगाड़ियां

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक 20 अक्टूबर से चलेंगी विशेष रेलगाड़ियां

शिमला, 17 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की आवक देखते हुए विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर 20 अक्तूबर से त्यौहारों पर विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।



रेल मंत्रालय ने पर्यटकों और आम लोगों को सुविधा के लिए कालका शिमला-एक्सप्रैस विशेष रेलगाड़ी चलाने की तैयारी कर ली है। इसी के चलते कालका-शिमला रेल मार्ग पर भी कालका से शिमला के लिए त्यौहारों पर एक विशेष रेलगाड़ी चलाई जाएगी। इससे लोगों और बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले पर्यटकों को एक बार फिर रेल मार्ग से हिमाचल की वादियों को नजदीक से निहारने का मौका मिलेगा। यह रेलगाड़ी कालका से शिमला और फिर शिमला से वापिस कालका के लिए चलेगी। इसके लिए समय सारणी जारी कर दी गई है। रेलवे अधिकारी कविता अग्रवाल ने बताया कि 20 अक्टूबर से कालका-शिमला तक एक विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।



उन्होंने बताया कि विशेष रेलगाड़ी में यात्रा करने के लिए लोगों को पहले आरक्षण कराना होगा। आरक्षण के बाद ही लोग इस रेलगाड़ी कर सकेंगे। इसमें जाने के लिए रेलवे काउंटर और ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है।



उल्लेखनीय है कि कोरोनाकाल शुरू होते ही रेलगाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी। अब लम्बे समय के बाद सूने पड़े रेलवे स्टेशन पर रौनक लौटेगी। वहीं हिमाचल में बढ़ती पर्यटकों की संख्या पर इस विशेष रेलगाड़ी के चलने से और इजाफा होने की उम्मीद है। पर्यटक हिमाचल की वादियों को करीब से निहारने और पहाड़ी रास्तों आ आनंद लेने के लिए इस रेलगाड़ी में सफर करेंगे। उन्होंने बताया कि यह कालका से यह रेलगाड़ी 12.10 बजे चलेगी और 1704 बजे शिमला पहुंचेगी। इसी प्रकार शिमला से 1610 बजे चल कर 1040 बजे कालका पहुंचेगी।

सं.रमेश2004 वार्ता

More News
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image