Friday, Apr 19 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खरखौदा में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क

खरखौदा में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क

रोहतक, 17 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि खरखौदा में दुनिया का सबसे बड़ा फुटवियर पार्क विकसित किया जाएगा जिसमें पांच एकड़ क्षेत्र में फुटवियर कौशल विकास केंद्र भी स्थापित किया जाएगा ताकि इसमें प्रशिक्षण हासिल करने वालों को तुरंत रोजगार मिल सके।

श्री खट्टर ने बहादुरगढ़ में फुटवियर पार्क में फुटवियर विकास संस्थान में करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कौशल विकास एवं गुणवत्ता नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करने के मौके पर उद्यमियों को सम्बोधित करते हुये यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि यह फुटवियर पार्क 910 एकड़ क्षेत्र में विकसित होगा और इसमें 620 प्रोडक्शन प्लाॅट आबंटित किए जाएंगे। इस मौके पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल और स्थानीय विधायक नरेश कौशिक भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बहादुरगढ़ के उद्योग एवं उद्यमियों के लिए बड़े तोहफों की बरसात करते हुए करीब 32 एकड़ पर ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने, एक एकड़ में इंडस्ट्रियल वेस्ट डिस्पोजल सेंटर बनाने, 60 एकड़ भूमि पर नये कामर्शियल एवं औद्योगिक प्लाट काटने और प्रदेश के हर शहर में सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करते हुए पीपीपी मोड पर सुपर सकर मशीन उपलब्ध कराने की भी घोषणा की।



उन्होंने कहा कि उपस्थित उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि बहादुरगढ़ फुटवियर विकास संस्थान के कौशल विकास एवं गुणवत्तता नियंत्रण केंद्र में प्रति वर्ष सात-आठ हजार लोग फुटवियर तकनीक का प्रशिक्षण ले सकेंगे और उन्हें फुटवियर उद्योग में ही रोजगार उपलब्ध होगा।



श्री खट्टर ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों का रोजगार उपलब्ध कराने में अहम भूमिका है। सरकार भी इसी उद्देश्य से इन्हें बढ़ावा दे रही है और उसने ऐसे उद्योग जिनका लोड 20 किलोवाट से कम होगा उन्हें 4.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली देगी और इस तरह इन्हें 1.75 रुपये से दो रुपये तक प्रति यूनिट का लाभ मिलेगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश को उद्योग नीति अनुसार ए,बी, सी और डी में बांटा गया है। ब्लॉक सी और डी के चिह्नित स्थानों पर उद्योग में प्रति व्यक्ति रोजगार देने पर तीन साल तक 3000 रुपये राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

उन्होंने बहादुरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र के लिए भी अनेक घोषणाएं करते हुये कहा कि एचएसआईआईडीसी में दो एकड़ भूमि पर 33 के.वी. के दो नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिस पर करीब छह करोड़ रुपये लागत आएगी। उन्होंने एचएसआईआईडीसी क्षेत्र में बिजली के पुरानों खम्बे बदलने, सैक्टर 17 में करीब पौने दो करोड़ रुपये की लागत से डेढ़ एकड़ जमीन पर नया फायर स्टेशन निर्मित करने, एक सप्ताह के अंदर एक नई फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने, फायर स्टेशन में चार नई गाड़ियां उपलब्ध कराने, फायर फार्म टेंडर की गाड़ी भी स्टेशन के लिए देने तथा बहादुरगढ़ वाटर सर्विसिज की नहर पक्का करने के लिए पांच करोड़ रुपये की राशि भी मंजूर करने की घोषणा की।

image