Friday, Apr 19 2024 | Time 22:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्री कुमार ने बताया कि श्रीमती स्वराज ने यूरोपीय संघ की उच्च प्रतिनिधि फेडरिका मोग से भी मुलाकात की। उन्होंने बताया,“दोनों पक्षों ने व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के सामान्य मूल्यों के आधार पर रणनीतिक साझेदारी को लेकर भी बातचीत हुई।”
विदेश मंत्री ने लिख्टेंश्टाइन की विदेश मंत्री औरेलिया फ्रिक से भी मुलाकात की तथा व्यापार और निवेश विशेषकर भारतीय व्यापार मेलों और पर्यटन के जरिये द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया।
श्रीमती स्वराज ने स्पेन के विदेश मंत्री जोसेप बोरैल से भी संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के इतर मुलाकात की। श्रीमती स्वराज ने निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, जल उपचार, पर्यटन और हमारी प्रमुख पहलों में उनके योगदान को लेकर संबंधों को तेज करने के उपायों पर चर्चा की।
इससे पहले श्रीमती स्वराज ने बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की।
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ट्वीट किया,“ दोस्त हर अवसर पर मिलते हैं। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिली।”
सुषमा स्वराज ने मोरक्को के विदेश मंत्री नसीर बोरितो से मुलाकात की और उनसे वाणिज्य, साइबर सुरक्षा एवं रक्षा के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की।
श्री कुमार ने ट्वीट किया,“संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैैठक के अलावा कई द्विपक्षीय बैठकें हुईं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री नसीर बोरिता ने वाणिज्य, दवाइयाें, साइबर सुरक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की।”
सभी की निगाहें 29 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में होने वाली महा बहस पर होगी जब विदेश मंत्री अपना भाषण देंगी।
संजय
वार्ता
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image