Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:01 Hrs(IST)
image
दुनिया


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा,“ आइये इस ग्रह को एकसाथ साझा कर अपने बच्चों के लिए एक वैश्विक परिवार की तरह बेहतर दुनिया बनाते हैं।”
विदेश मंत्री की ओर से बिना किसी देश का नाम लिए आतंकवाद पर दिया गया यह बयान ऐसे समय में आया है जब अभी कुछ दिनों पहले 21 सितंबर को भारत ने पाकिस्तान के साथ न्यूयाॅर्क में होने वाली विदेश मंत्री स्तर की वार्ता को रद्द करने की घोषणा की थी।
भारत ने सुरक्षाकर्मियों की बर्बर हत्या के अलावा पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को गौरवान्वित करने के लिए उन पर 30 डाक टिकट जारी किये जाने के बाद वार्ता रद्द करने का यह फैसला लिया था।
भारत ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच होने वाली इस वार्ता को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि बुरहान वानी पर डाक टिकट जारी करने से वार्ता के पीछे पाकिस्तान के नापाक इरादे सामने आ गये हैं और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का असली चेहरा भी सामने आ गया है। उनकी कथनी और करनी में भारी अंतर है।
भारतीय विदेश मंत्री 29 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगी।
श्रीमती स्वराज ने अपने संबोधन में नेल्सन मंडेला को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत गर्व से मंडेला को भारत रत्न कहता है। उनके (मंडेला) द्वारा दिए गए क्षमा एवं करुणा के साथ-साथ सामाजिक समावेश के मूल्यों की अब दुनिया को सबसे अधिक आवश्यकता है।
गौरतलब है कि नेल्सन मंडेला को वर्ष 1990 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था।
रवि.श्रवण
वार्ता
image