Friday, Mar 29 2024 | Time 20:01 Hrs(IST)
image
खेल


डब्ल्यूपीएल से बीसीसीआई हुई मालामाल, शाह ने कहा ऐतिहासिक दिन

डब्ल्यूपीएल से बीसीसीआई हुई मालामाल, शाह ने कहा ऐतिहासिक दिन

मुबंई, 25 जनवरी (वार्ता) मार्च में प्रस्तावित महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले संस्करण के लिये टीमों के नीलामी में पांच फ्रेंचाइजी से भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने चार हजार 669 करोड़ रुपये की कमाई की है।

डब्ल्यूपीएल के लिये अडाणी स्पोर्ट्सलाइन प्रा लिमिटेड अहमदाबाद ने 1289 करोड़ रुपये, इंडियाविन स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड मुंबई ने 912.99 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड बेंगलुरु ने 901 करोड़,जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्रा लिमिटेड दिल्ली ने 810 करोड़ और कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्रा. लिमिटेड लखनऊ ने 757 करोड़ रुपये की बोली लगायी है।

इस उपलब्धि से अभिभूत बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को ट्वीट किया, “क्रिकेट में आज का दिन ऐतिहासिक

है। डब्लूपीएल के पहले संस्करण में ही टीमों के लिए लगाई गई बोली ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन के रिकॉर्ड तोड़ दिए। विजेताओं को बधाई, क्योंकि हमने बोली में कुल 4669.99 करोड़ रुपये प्राप्त किए। यह महिला क्रिकेट में एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है।”

उन्होंने कहा, “यह न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए, बल्कि पूरी खेल बिरादरी के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का रास्ता है। डब्लूपीएल महिला क्रिकेट में आवश्यक सुधार लाएगा और एक सर्वव्यापी पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा जो प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करे। चलिये महिला प्रीमियर लीग की यात्रा शुरू करते हैं।”

गौरतलब है कि पांच टीमों के साथ महिला प्रीमियर लीग मार्च में मुबंई में खेली जायेगी। महिला प्रीमियर लीग में टीमों को खरीदने के लिए 33 पार्टियां मैदान में थीं।

बीसीसीआई ने बुधवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, “ पांच फ्रेंचाइजी डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगी, बशर्ते बोली लगाने वाले बाद की औपचारिकताओं को पूरा करें।”

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, “ मैं डब्ल्यूपीएल टीमों के लिए सफल बोली लगाने के लिए विजेताओं को बधाई देता हूं। लीग भारत और विदेशों के खिलाड़ियों को एक साथ सीखने और बढ़ने का मौका देगी। यह अधिक महिला क्रिकेटरों को शामिल करने के साथ जमीनी स्तर पर विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। मैं नीलामी प्रक्रिया के सुचारू निष्पादन के लिए बीसीसीआई की टीम को भी बधाई देना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि लीग हमारी महिला क्रिकेटरों को वैश्विक मंच पर चमकने में मदद करेगी। ”

जय शाह ने कहा, “ मैं सभी पांच फ्रैंचाइजी का स्वागत करता हूं। 4669.99 करोड़ रुपये की सामूहिक बोली से पता चलता है कि हमारे हितधारक पूरी तरह से अवधारणा में विश्वास करते हैं और लीग के लिए बीसीसीआई के नजरिये से इत्तिफाक रखते हैं। लीग निश्चित रूप से महिला खिलाड़ियों की हौसलाफजाई करेगी और उनकी प्रतिभा को निखारने का मौका देगी। हम एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं, जहां महिला क्रिकेट का तेजी से विकास होना तय है। डब्ल्यूपीएल इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, “ यह समावेशिता के एक नए युग की शुरुआत है, जहां हमारी महिला क्रिकेटरों को डब्ल्यूपीएल के साथ वैश्विक स्तर पर विकसित होने और उत्कृष्टता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। महिला क्रिकेट में इस तरह के सकारात्मक बदलाव को देखकर मेरा दिल गर्व से भर गया है। यह वास्तव में महिला क्रिकेट के लिए एक मानक स्थापित करने जा रहा है। नए मालिकों को हार्दिक बधाई।”

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा, “ मैं डब्ल्यूपीएल में सभी विजेताओं को बधाई और स्वागत करना चाहता हूं। महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में निवेश करने के लिए प्रतिभागियों से हमें जो प्रतिक्रिया मिली है, उसे देखना सम्मान और खुशी की बात है। यह महिला क्रिकेट के मूल्य का एक मजबूत वसीयतनामा है और इसके साथ ही महिला क्रिकेट के लिए आत्मनिर्भर संसाधनों का एक केंद्रीय पूल होगा। ”

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा,“ मैं सभी बोलीदाताओं को महिला प्रीमियर लीग में दिखाए गए विश्वास के लिए बधाई और धन्यवाद देता हूं। 4669.99 करोड़ रुपये की कुल बोली महिला टूर्नामेंट के लिए एक रिकॉर्ड आंकड़ा है और आने वाले बदलाव का एक संकेतक है। ”

प्रदीप.श्रवण

वार्ता

More News
इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

29 Mar 2024 | 7:27 PM

वेलिंगटन, 29 मार्च (वार्ता) कप्तान हैदर नाइट की 35 रनों की पारी और नेट साइवर ब्रंट हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड की महिला टीम ने शुक्रवार को खेले गये पांचवें टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला टीम को पांच विकेट से हराकर सीरीज 4-1 से जीत ली है।

see more..
पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

29 Mar 2024 | 7:18 PM

इस्लामाबाद, 29 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को आयरलैंड के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

see more..
अमेरिका ने कोरी एंडरसन को अपनी टीम में किया शामिल

अमेरिका ने कोरी एंडरसन को अपनी टीम में किया शामिल

29 Mar 2024 | 7:16 PM

वाशिंगटन 29 मार्च (वार्ता) अमेरिका ने कनाडा के साथ होने वाली पांच टी-20 मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को टीम में शामिल किया है।

see more..
पोरबंदर में मंडाविया ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेला

पोरबंदर में मंडाविया ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेला

29 Mar 2024 | 7:13 PM

पोरबंदर 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुजरात के पोरबंदर ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेलकर बल्लेबाजी में हाथ अजमाया।

see more..
image