Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:18 Hrs(IST)
image
भारत


कोविड-19 के लिए व्यापार असंतुलन को दूर करें डब्ल्यूटीओ: पीयूष

कोविड-19 के लिए व्यापार असंतुलन को दूर करें डब्ल्यूटीओ: पीयूष

नई दिल्ली ,27 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के समान वितरण के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को संतुलित बनाया जाना चाहिए जिससे सभी देशों के लोगों को उपचार उपलब्ध कराया जा सके।

श्री गोयल ने यहां से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विश्व व्यापार संगठन मंत्री स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय स्तर व्यापार असंतुलन को दूर करने के लिए किया जाना चाहिए। डब्ल्यूटीओ के सभी सदस्यों को भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा इस संबंध में पेश किए गए प्रस्ताव का समर्थन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि व्यापार असंतुलन दूर करने से सभी देशों के कमजोर तबकों को कोविड-19 वैक्सीन मिल सकेगी और सभी लोगों को उपचार हो सकेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी को समय पर और उचित मात्रा में चिकित्सा सुविधाएं और दवाइयां उपलब्ध होनी चाहिए । इसके लिए सभी देशों को मिलकर प्रयास करने होंगे।

श्री गोयल ने कहा कि जिन देशों के पास फार्मा निर्माण की क्षमता ही सीमित है , उन देशों के लिए दवाई उपलब्ध कराने के रास्ते बनाए जाने चाहिये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संकट ने विश्व नेताओं को एक अवसर दिया है जिसका लाभ उठाकर व्यापार असंतुलन को दूर किया जा सकता है और इसके लिए विश्व व्यापार व्यवस्था में बदलाव किया जाना चाहिए



सत्या जितेन्द्र

वार्ता

More News
‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

25 Apr 2024 | 1:31 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील की।श्री भारद्वाज और नयी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कार्यकर्ताओं के साथ मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों में पंपलेट बांटा और उनसे आगामी 25 मई को होने वाले मतदान में अपने वोट का इस्तेमाल देश से तानाशाही सरकार को हटाने के लिए करने की अपील की।

see more..
धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

धनखड़ ने दिलायी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ

25 Apr 2024 | 1:27 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी।

see more..
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

24 Apr 2024 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी हार का अंदेशा हो गया है इसलिए वह उल-जूलूल बातें करके लोगों को आपस में बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image