Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जिनपिंग कश्मीर मसले से बचे, मोदी से की इमरान दौरे की चर्चा

जिनपिंग कश्मीर मसले से बचे, मोदी से की इमरान दौरे की चर्चा

महाबलीपुरम, 12 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक में भले ही आतंकवाद एवं मजहबी कट्टरपन से दोनों देशों के समाज को सुरक्षित रखने के लिए मिल कर काम करने की जरूरत पर बल दिया गया लेकिन कश्मीर मसले पर कोई चर्चा नहीं हुई।

विदेश सचिव विजय गोखले ने यहां संवाददाता सम्मेलन में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि श्री जिनपिंग ने हालांकि श्री मोदी से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के हाल के चीन दौरे को लेकर चर्चा जरूर की। उन्होंने बताया कि बातचीत में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का कोई जिक्र नहीं हुआ। श्री जिनपिंग ने हालांकि श्री इमरान खान की बीजिंग यात्रा का उल्लेख किया जिसे प्रधानमंत्री ने ‘सुन लिया।’

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि बातचीत में जम्मू-कश्मीर को लेकर कोई जिक्र नहीं हुआ। इस बारे में भारत का पक्ष चीन को पहले से ही पता है। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने विदेश नीति को स्वायत्त बनाने एवं द्विपक्षीय संबंधों को किसी तीसरे देश के विचारों एवं दृष्टिकोण से स्वतंत्र रखने की जरूरत भी स्वीकार की। अंतरराष्ट्रीय मामलों में दोनों नेताओं ने बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की और विश्व व्यापार संगठन में सुधारों, जलवायु परिवर्तन के प्रयासों एवं संयुक्त राष्ट्र में सुधार के बारे में बात हुई। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान के मसले पर भी चर्चा हुई।

संजय.श्रवण

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image