Sunday, Apr 14 2024 | Time 11:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


यादव की पीयूष गोयल से प्रदेशहित के विषयों पर हुई विस्तृत चर्चा

यादव की पीयूष गोयल से प्रदेशहित के विषयों पर हुई विस्तृत चर्चा

भोपाल, 29 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से सौजन्य भेंट कर उनके मंत्रालयों से संबंधित प्रदेश के विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान धार स्थित पीएम मित्र पार्क, साड़ी वॉकैथन का आयोजन, नेशनल टेक्निकल टेक्सटाइल मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रस्ताव, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत जनजातीय महिलाओं के प्रशिक्षण और रबी उपार्जन जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य शासन की ओर से धार स्थित पीएम मित्र पार्क के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल बनाने और भूमि स्थानांतरित करने जैसी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और पीएम मित्र पार्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर-कमलों से भूमिपूजन के लिए तैयार है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री श्री गोयल से प्रदेश में साड़ी वॉकैथन के आयोजन में सहयोग दिए जाने का अनुरोध किया जिससे प्रदेश की चंदेरी, माहेश्वरी और बाग प्रिंट्स जैसे हैंडलूम उत्पादों का व्यापक प्रचार हो सके। केंद्रीय मंत्री ने कपड़ा मंत्रालय द्वारा प्रदेश शासन को साड़ी वॉकैथन के आयोजन के लिए हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

डॉ. यादव ने नेशनल टेक्निकल टेक्सटाइल मिशन के अंतर्गत प्रदेश शासन की ओर से बनाए गए प्रशिक्षण प्रस्तावों की रूपरेखा केंद्रीय मंत्री के सामने रखी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना भी संचालित है जिसमें प्रदेश के युवाओं को स्टाइपेंड सहित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने योजना में विभिन्न कपड़ा मिलों को पंजीकृत किया जाने का अनुरोध किया, जिससे प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों की महिलाओं को लाभ दिया जा सके।

केंद्रीय मंत्री श्री गोयल ने इस संबंध में मंत्रालय के अधिकारियों को कपड़ा मिलों का डाटाबेस तैयार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की समर्थ योजना से प्रदेश की सीखो कमाओ योजना को जोड़कर प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के महिला स्व-सहायता समूहों को लाभ दिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रबी उपार्जन के संबंध में भी केंद्रीय मंत्री श्री गोयल से विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश की मंडियों में गेंहू की आवक शुरू हो जाएगी और किसानों का उपार्जन हेतु पंजीयन शुरू कर दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी किसान की उपज न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर नहीं खरीदी जाएगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन से किसी भी किसान को वंचित नहीं रखा जाएगा और प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों तथा वनाधिकार पट्टाधारकों से उपार्जन किया जाना प्राथमिकता होनी चाहिए।

प्रशांत

वार्ता

More News
यादव आज नर्मदापुरम और बालाघाट में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज नर्मदापुरम और बालाघाट में करेंगे चुनाव प्रचार

14 Apr 2024 | 9:26 AM

भोपाल, 14 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज नर्मदापुरम और बालाघाट जिले में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे।

see more..
मोदी आज मध्यप्रदेश में, पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

मोदी आज मध्यप्रदेश में, पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

14 Apr 2024 | 9:07 AM

पिपरिया (नर्मदापुरम), 14 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पिपरिया में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
रोजगार , महंगाई और विकास के बजाय राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : कन्हैया कुमार

रोजगार , महंगाई और विकास के बजाय राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही भाजपा : कन्हैया कुमार

13 Apr 2024 | 11:11 PM

बिलासपुर 13 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के स्टार प्रचारक एवं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के प्रभारी कन्हैया कुमार ने शनिवार को कहा कि देश में इस समय रोजगार, महंगाई और विकास अहम मसला है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इन ज्वलंत मुद्दों को छोड़कर राम मंदिर के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है।

see more..
कांग्रेस गरीबों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिया-यादव

कांग्रेस गरीबों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिया-यादव

13 Apr 2024 | 11:04 PM

शहडोल, रीवा, सतना, 13 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने देश-प्रदेश में सरकार होने के बावजूद गरीबों, आदिवासियों को पक्के मकान बनाकर नहीं दिए।

see more..
बैतूल से अर्जुन भलावी होंगे बसपा प्रत्याशी

बैतूल से अर्जुन भलावी होंगे बसपा प्रत्याशी

13 Apr 2024 | 8:22 PM

भोपाल, 13 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मध्यप्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र से आज श्री अर्जुन भलावी को पार्टी प्रत्याशी घोषित किया।

see more..
image