Friday, Apr 19 2024 | Time 08:18 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में यदुवंशिसों ने जलाभिषेक कर निभायी पौराणिक परंपरा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में यदुवंशिसों ने जलाभिषेक कर निभायी पौराणिक  परंपरा

वाराणसी, 22 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश की धार्मिेक नगरी वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के प्रथम सोमवार को ‘हर-हर महादेव’ के जयकारे के बीच हजारों यदुवंशियों ने सामुहिक रुप से जलाभिषेक कर भगवान शिव को खुश करने की पौराणिक परंपरा का निर्वहन किया।

यादव बुधुओं ने गागर में गंगा जल लेकर श्री गौरी केदारेश्वर, तिल भांडेश्वर महादेव, अहिलेश्वर महादेव, महामृत्युंजय महादेव, ढूंढी राज गणेश, ओम कालेश्वर महा देव, लाट भैरव, सारंगनाथ महादेव पर भी पर भी जलाभिषेक कर पारंपरिक तरीके से पूजा-अर्चना की।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं अन्य मंदिरों में जलाभिषेक के दौरान प्रशासन की ओर से सुरक्षा एवं यातायात के विशेष इंतजाम किये गए थे। मंदिर प्रशासन पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में यादुवंशियों ने जलाभिषेक के दौरान आम श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में प्रवेश पर आंशिक रोक लगा थी। यदुवंशियों ने पौराणिक मान्यता के अनुसार श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भ गृह में जलाभिषेक किया। इस बार अन्य श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के गर्भगृह में जाकर जलाभिषेक एवं पूजा करने की व्यवस्था नहीं है। उनके लिए बाहर ही प्रशासन ने इंतजाम किया है।

बीरेन्द्र भंडारी

जारी वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image